Anemia: शरीर की नसों में बढ़ जाएगा खून, इन सब्जियों को बनाएं डाइट का हिस्सा, एनिमिया रहेगा कोसो दूर
Advertisement

Anemia: शरीर की नसों में बढ़ जाएगा खून, इन सब्जियों को बनाएं डाइट का हिस्सा, एनिमिया रहेगा कोसो दूर

Food To Increase Blood: आजकल ज्यादातर लोग खून की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में काम करने की क्षमता भी खत्म हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से एनीमिया को दूर करने में मदद मिलेगी.

फाइल फोटो

Food For Anemia: सही से कोई भी काम काज करने के लिए बॉडी में बल्ड होना बहुत जरूरी है. जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो उसे एनिमिया कहते है. खून बढ़ाने के लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकें. आज आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से एनेमिया को दूर करने में मदद मिलेगी.

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है. यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है जिसकी वजह से आपके शरीर से खून की कमी दूर होती है. इसका सेवन करने के लिए आप चाहें तो इसको सलाद या फिर इसका हलवा बनाकर किसी भी तरह से खा सकते हैं.

आलू

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको आलू का सेवन जरूर करना चाहिए. आलू में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर से खून की कमी को दूर करता है. इसके अलावा भी आलू खाने के कई फायदे हैं. आप इस बात का ध्यान रखें कि आलू को फ्राई करके न खाएं. इससे आपकी सेहत काफी नुकसान हो सकता है.

पालक

सर्दियों का सीजन आ चुका है और साग तो हर घर में बनता ही है. ऐसे में हम पालक को कैसे भूल सकते हैं. पालक में हिमोग्लोबिन को बढ़ाने की बहुत अधिक क्षमता होती है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है. हर 100 ग्राम पालक में करीब 4 ग्राम आयरन मौजूद होता है. इसलिए इस सर्दी आप पालक का सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news