IPL 2024: घर पर आईपीएल मैच देखते-देखते एन्जॉय करें ये 5 हेल्दी स्नैक्स
Advertisement

IPL 2024: घर पर आईपीएल मैच देखते-देखते एन्जॉय करें ये 5 हेल्दी स्नैक्स

क्रिकेट का यह महापर्व आईपीएल आज से शुरू हो गया है. इस बीच ज्यादातर मैच देखने के दौरान लोग कई बार अनजाने में ही जंक फूड और अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

IPL 2024: घर पर आईपीएल मैच देखते-देखते एन्जॉय करें ये 5 हेल्दी स्नैक्स

आईपीएल का खुमार हर साल लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. क्रिकेट का यह महापर्व आज से शुरू हो गया है और हर एक मैच का लोग भरपूर आनंद लेते हैं. स्टेडियम हो या घर पर ही, क्रिकेट प्रेमी नजर गड़ाए पूरा मैच देखते हैं. लेकिन इस बीच ज्यादातर लोग कई बार अनजाने में ही जंक फूड और अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

अगर आप भी मैच देखने के दौरान स्नैक्स खाते हैं और अपनी सेहत की चिंता करते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बढ़िया सुझाव है. आज हम आपके लिए लाए हैं 5 हेल्दी स्नैक्स, जिनका आप आईपीएल मैच देखते-देखते मजा ले सकते हैं और साथ ही हेल्दी भी रह सकते हैं .

1. मिक्स नट्स और बीज
मिक्स नट्स और बीज प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट वसा का एक अच्छा सोर्स हैं. ये आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रखने में मदद करते हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि को मिलाकर एक स्वादिष्ट और हेल्दी मिक्स बना सकते हैं.

2. फ्रूट चाट
गर्मियों में फ्रूट चाट एक बेहतरीन स्नैक है. आप अपनी पसंद के अनुसार मौसमी फलों जैसे कि तरबूज, खरबूजा, अनार, अंगूर, सेब, केला आदि को मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फ्रूट चाट बना सकते हैं.

3. भुने हुए चने
भुने हुए चने प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं. आप इन्हें नमक, काली मिर्च, चाट मसाला या अपनी पसंद के किसी भी मसाले के साथ मिला सकते हैं.

4. मूंग दाल के चिप्स
मूंग दाल के चिप्स एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक हैं. इन्हें बनाने के लिए आपको बस मूंग दाल को भिगोकर, पीसकर, और तेल में तलकर चिप्स बनाना होगा. आप इन चिप्स को चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं.

5. पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न एक कम कैलोरी वाला स्नैक है, जो फाइबर से भरपूर होता है. आप घर पर बिना तेल के पॉपकॉर्न बना सकते हैं और इन्हें नमक, काली मिर्च या अपनी पसंद के किसी भी मसाले के साथ खा सकते हैं.

Trending news