International Women's Day: महिलाएं डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स, कोसों दूर रहेगा हार्ट अटैक का खतरा
Advertisement

International Women's Day: महिलाएं डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स, कोसों दूर रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जोकि आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. इससे आपको हार्ट अटैक पड़ने की संभावनाएं न के बराबर हो जाती है.

International Women's Day: महिलाएं डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स, कोसों दूर रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Heart Healthy Foods: आज यानि की 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस उपलक्ष्य पर आज हम महिला हेल्थ पर बात करने जा रहे हैं. आए दिन इधर-उधर से सुनने में आता है कि किसी को यूं ही चलते-चलते या डांस करते वक्त हार्ट अटैक आ गया है. ऐसी न्यूज आपको सोचने पर मजबूर कर देती है कि कहीं आप भी तो दिल के दौरे के शिकार न हो जाएं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जोकि आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. जिनको अगर आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिलल करते हैं तो इससे आपको हार्ट अटैक पड़ने की संभावनाएं न के बराबर हो जाती है, तो चलिए जानते हैं (Heart Healthy Foods) महिलाओं के दिल की सेहत के लिए फूड्स.....

महिलाओं के दिल की सेहत के लिए फूड्स (Foods For Women's Heart Health) 

जैतून का तेल

ऑलिव ऑयल में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपकी रक्त वाहिनियों में फैट या कॉलेस्ट्रोल जमने से रोकता है. ऐसे में अगर आप अपने आहार में जैतून के तेल को शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में बना रहता है. इससे आप हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति से बचे रहते हैं.

स्वीट पोटैटो 

शकरकंदी फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है. वहीं इसमें विटामिन ए और लाइकोपीन नामक सेहतमंद तत्व भी मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में ब्लड शुगर को सामान्य रखती है. इसके सेवन से आपके शरीर में ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता है. इसको आप उबालकर या चाट आदि बनाकर खा सकते हैं. 

ऑरेंज

संतरा (Orange) ऐसा फल है जोकी विटामिन सी और पौटेशियम जैसे सेहतमंद गुणों का भंडार होता है. इसके साथ ही इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जोकि आपके कॉलेस्ट्रोल से लड़ने वाला एक फाइबर है. इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है. इतना ही नहीं इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news