Dengue Fever: इन चीजों से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, डेंगू की हो जाएगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11428854

Dengue Fever: इन चीजों से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, डेंगू की हो जाएगी छुट्टी

Immunity Booster Drinks: डेंगू से अगर लड़ना है तो डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. इस बुखार में हमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खानी चाहिए. कुछ हेल्दी ड्रिंक्स डेंगू ठीक करने में मदद कर सकते हैं. 

डेंगू को ठीक करने वाले ड्रिंक

Drinks For Dengue: डेंगू (Dengue) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. डेंगू का बुखार मच्छरों के काटने की वजह से फैलता है. इसमें खून में मौजूद प्लेटलेट्स (Plateletes) की संख्या कम होने लगती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) वालों के लिए डेंगू बहुत खतरनाक है क्योंकि डेंगू हमारे इम्यूनिटी सिस्टम पर ही हमला करता है. डेंगू की वजह से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है. अगर हेल्दी डाइट ली जाए तो डेंगू से लड़ सकते हैं. इसके लिए हम डाइट (Diet) में कुछ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कौन से ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है. 

पपीते के पत्तों का जूस 

पपीतों के पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. डेंगू में पपीते के पत्तों का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. उबलने के बाद मुलायम पत्तों को मसल कर निचोड़ लें. पत्तों के रस में पानी डालकर पी लें. इस तरह से जूस पीने से डेंगू में बहुत फायदा मिलता है.

तुलसी का सेवन

तुलसी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डेंगू से लड़ने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों का जूस पीना डेंगू में फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्तों को डालकर चाय भी बना सकते हैं. चाय पत्ती के साथ तुलसी के पत्ते और पानी डालकर उबालें और फिर इसमें ऊपर से नींबू का रस मिला दें. इस हेल्दी ड्रिंक को गुनगुना पी लें. 

कालमेच के पत्ते

कालमेच के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण डेंगू से लड़ने में मदद करते हैं. कालमेच के पत्तों में एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. इन पत्तों को पानी के साथ उबालकर जूस बनाकर पी सकते हैं.

करेले का जूस

करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन उसमें औषधीय गुणों की भरमार है. करेले में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसका जूस डेंगू में पीना फायदेमंद होता है. करेले का जूस बनाने के लिए करेले को काट लें और फिर उसे पानी में डालकर उबालें. करेले के गुण पानी में उतर आएंगे, इस पानी को डेंगू में पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news