Health Tips: करवटें बदलते गुजर रही है रात, अपनाएं ये आसान तरीके; अच्छी आएगी नींद
Advertisement

Health Tips: करवटें बदलते गुजर रही है रात, अपनाएं ये आसान तरीके; अच्छी आएगी नींद

For Better Sleep: आज कल ये समस्या लोगों में बहुत कॉमन हो गई है कि रातों में उनको नींद ठीक से नहीं आती है. ऐसे ही परेशानियों से निजात पाने के लिए यहां कुछ मारक उपाय सुझाए गए हैं.

 

फाइल फोटो

Tips To Improve Sleep Quality: जिस तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खाना-पीना, साफ-सफाई और सही जीवनशैली की जरूरत होती है. उसी तरह नींद भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होती है लेकिन कुछ लोगों की राते करवटें बदलते हुए गुजर जाती हैं वहीं कुछ लोगों की नींद रात में बार-बार खुल जाती है. रात में नींद पूरी ना होने के वजह से सारा दिन उनका थकावट के साथ कटता है और ये थकावट भरी जिंदगी आगे चलकर किसी बड़े बीमारी का कारण बन जाती है. कभी-कभी खराब नींद कारण हमारी गलत जीवनशैली होती है. यदि इसे ठीक कर लिया जाए, तो नींद ना लगने की इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

दिनचर्या में करें ये बदलाव

यदि आप भी चाहते हैं कि रातों में नींद अच्छी आए, तो अपनी दिनचर्या में ये बदलाव करें. जिसके सार्थक परिणाम आपको देखने को मिलेंगे. 

1. यदि नींद ना लगने की समस्या से मुक्ति चाहते हैं तो सुबह उठें और कुछ समय धूप में गुजारें. इससे शरीर में एक अलग तरह की ऊर्जा का प्रसार होता है और दिमाग में सेरोटोनिन का स्तर ठीक हो जाता है. 

2. हम सभी जानते हैं कि घी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रात में गर्म घी से पैरों पर मालिश करने से नींद अच्छी आती है.

3. प्रोटीन रिच डाइट को खाने में शामिल करें. इससे नींद ना लगने की समस्या में सुधार होगा. आपको बता दें कि ऐसा करने से हार्मोनल बैलेंस भी बना रहता है.

4.  रोज सुबह उठकर 4 से 5 बदाम खाएं. इससे बॉडी में जिंक, मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स की कमी पूरी होती है अगर हो सके तो रोज शाम एक शकरकंद भी जरूर लें क्योंकि ये शरीर में मेलाटोनिन के लेवल को ठीक रखता है.

5. सूखा अंजीर नींद की समस्या में बेहद कारगर साबित होता है. अगर चाय-कॉफी के आप शौकीन हैं तो अभी इसकी आदत हटा दें.

6. रोज एक्सरसाइज करने से रात में नींद न लगने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही सोने के 3 से 4 घंटे पहले डिनर जरूर कर लें.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news