Humidity: मुश्किल नहीं चिपचिपी गर्मी को हराना! एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं
Advertisement
trendingNow12344134

Humidity: मुश्किल नहीं चिपचिपी गर्मी को हराना! एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Humidity: मानसून में जहां चारों तरफ हरियाली नजर आती है, वहीं चिपचिपी गर्मी सेहत समते घर मन और मिजाज को बिगाड़ जाती है. चिपचिपी गर्मी से हर कोई परेशान रहता है.

Humidity: मुश्किल नहीं चिपचिपी गर्मी को हराना! एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

मानसून में जहां चारों तरफ हरियाली नजर आती है, वहीं चिपचिपी गर्मी सेहत समते घर मन और मिजाज को बिगाड़ जाती है. चिपचिपी गर्मी से हर कोई परेशान रहता है. पसीना बहना, कपड़ों का चिपकना और घर में बैठना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन घबराइए नहीं,  इस उमस से निपटने के लिए चाहिए होता है थोड़ा सा जुगाड़ और थोड़ी सी जागरुकता.

बरसात का मौसम हमारे दिल से लेकर त्वचा तक को नुकसान पहुंचाता है. हीट स्ट्रोक, फूड प्वॉइजनिंग, वायरल इन्फेक्शन सरीखी तमाम समस्याएं भी इस मौसम में घात लगाए बैठी रहती हैं. ऐसे में आपकी थोड़ी-सी भी लापरवाही आपको अपने चपेट में ले सकती है. लिहाजा, अपने घर, त्वचा, कपड़ों, बालों वगैरह से नमी को दूर रखने की कोशिश करें, ताकि हवा में मौजूद नमी और बढ़ता-घटता पारा आपकी मुसीबत ना बढ़ाए.

उमस से बचने के उपाय
- घर में नमी को कम करने के लिए पंखे और एसी का इस्तेमाल करें. खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें ताकि हवा का आवागमन बना रहे.
- नम कपड़े पहनने से बचें. हमेशा सूखे और ढीले-ढाले कपड़े पहनें.
- नियमित रूप से स्नान करें. दिन में दो बार नहाना उमस से राहत दिलाने में मदद करता है.
- प्यास लगने का इंतजार न करें, बार-बार पानी पीते रहें.
- तैरने या योग करने का प्रयास करें. शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है.

क्या खाएं
मशहूर डाइटिशियन अंजली खन्ना ने बताया कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक शोध से मालूत होता है कि ज्यादा नमी दिल के लिए बेहद घातक साबित हो सकती हैं. ऐसे में इस चिपचिपी गर्मी में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि आपको अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने होंगे. ऐसे फलों और सब्जियों को खुराक में शामिल करें, जिनमें पानी की अधिकता हो जैसे टमाटर, खीरा, तरबूज वगैरह.

क्या ना खाएं
अंजली खन्ना ने बताया कि इमली और नीबू से दूरी बना लें. इसके अलावा, तला-भुना, चटपटा, अधिक सोडियम और सैचुरेटेड फैट वाले फूड से दूर रहें. ये आपके दिल की समस्या को बढ़ा सकता है. ज्यादा फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से इस मौसम में दूरी बनाकर रखें. मौसमी फलों को अपनी खुराक में जोड़ें. पानी व अन्य तरल पदार्थ खूब पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news