Body Facts: डॉक्टर नहीं बल्कि हमारा शरीर भी करता है अपना इलाज, जानें कैसे?
Advertisement
trendingNow11326753

Body Facts: डॉक्टर नहीं बल्कि हमारा शरीर भी करता है अपना इलाज, जानें कैसे?

Human Body: मानव शरीर (Human Body) दुनिया की सबसे अद्भुत रचना है. हमारे शरीर के बारे में कुछ ऐसी रोचक बाते हैं जो हमें मालूम नहीं हैं. इनमें से एक बात ये है कि हमारा शरीर कई बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है. अब आप सोच रहे होंगे कैसे? आइए जानते हैं.

मानव शरीर और डॉक्टर

Amazing Facts About Body: आजकल हमारे शरीर (Body) को होने वाली हर छोटी-सी परेशानी पर हम तुरंत दवाई लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ बीमारियों (Diseases) का इलाज दवाइयों से करने की जरूरत ही नहीं होती है, बल्कि हमारा शरीर खुद एक डॉक्टर की तरह उनका इलाज कर सकता है. हमारे शरीर में अपनी तकलीफों को खुद ठीक करने की क्षमता होती है. कई रोगों से लड़ने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) होता है जो बीमारियों से लड़कर हमारी रक्षा करता है. 

शरीर कैसे करता है ट्रीटमेंट?

घाव होने पर तरह-तरह की दवाइयां दी जाती हैं जो बाहर से घाव (Injury) का इलाज करती हैं. जब कभी हमें चोट या घाव हो जाता है तो हमारा शरीर उन्हें ठीक कर सकता है. घाव होने पर ऊतक (Tisue) डैमेज हो जाते हैं, हमारा शरीर कुछ ऐसे केमिक्ल्स छोड़ता है जो टिश्यू की मरम्मत करते हैं, ये नए टिश्यूज को बनाकर घाव को भर देता है. हड्डी टूटने पर ये लिगामेंट्स और टेंडन के टिश्यूज को फिर से बनाते हैं जिससे हड्डियां जुड़ जाती हैं. 

हम भी कर सकते हैं शरीर की मदद

हमारे शरीर में हर बीमारी से लड़ने की शक्ति है. बीमारियों को दूर रखने के लिए इसे ताकत की जरूरत होती है. हर रोग की वजह शरीर में किसी न किसी पोषक तत्व की कमी होती है. ऐसे में हमें डाइट में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करना चाहिए जिससे बीमारियों के शिकार न हों. जैसे अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो हड्डियों की परेशानी होने लगती है, विटामिन A की कमी हो तो आंख की रोशनी कमजोर पड़ सकती है. बॉडी एक हद तक इन परेशानियों को खुद ही ठीक करने की कोशिश करती है. हम भरपूर मात्रा में पोषक तत्व लेकर एक तरह से बॉडी की मदद कर सकते हैं. हम इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद कर सकते हैं. 

शरीर खुद करता है अपना काम

जब हमें प्यास लगती है तो हम खुद पानी पीते हैं, भूख लगने पर खाना खाते हैं, ये असल में हम नहीं बल्कि हमारा शरीर करता है. हमारे शरीर को जब जिस चीज की जरूरत होती है वो उसको पूरा कर लेता है. हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी इसी तरह काम करता है. हमारा इम्यूनिटी सिस्टम रोगों से लड़कर शरीर की सुरक्षा करता है

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news