Heart Attack Prevention Tips: हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों की दुश्मन है ये हरी पत्ती, सेवन करते ही मिलते जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11419008

Heart Attack Prevention Tips: हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों की दुश्मन है ये हरी पत्ती, सेवन करते ही मिलते जबरदस्त फायदे

How to Avoid Heart Attack: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल कम उम्र में ही हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. आपके साथ ऐसा कोई हादसा न हो, इससे बचने के लिए आज हम आपको एक जादुई हर्बल औषधि के बारे में बताते हैं.

Heart Attack Prevention Tips: हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों की दुश्मन है ये हरी पत्ती, सेवन करते ही मिलते जबरदस्त फायदे

Tulsi ke Fayde: इन दिनों मौसम में हो रहे बदलाव की वजह हर घर में कोई न कोई बीमार पड़ा है. किसी को बुखार है तो किसी को गले में खराबी या खांसी ने परेशान कर रखा है. इन बीमारियों से बचाव के लिए लोग डॉक्टरों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं. इसके साथ ही हार्ट अटैक और कैंसर के बढ़ते मामलों ने भी लोगों की नींद उड़ा रखी है. काफी लोगों को शायद पता नहीं होगा कि वे चाहें तो केवल कुछ हरी पत्तियों का सेवन करके घर बैठे इन बीमारियों को दूर भगा सकते हैं. ये जादुई पत्तियां कौन सी हैं, इनके बारे में आज हम विस्तार से बताते हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं तुलसी की पत्तियां

ये चमत्कारी पत्तियां तुलसी के पौधे की हैं. माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए घर-घर में यह पौधा आसानी से देखा जा सकता है. इसके धार्मिक महत्व से तो सब लोग परिचित ही हैं लेकिन इसके अनेक औषधीय गुण (Tulsi Benefits) भी हैं. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक तुलसी 2 तरह की होती हैं. हरी पत्तियों वाली तुलसी को राम तुलसी (Ram Tulsi) और सांवले रंग वाली तुलसी को श्याम तुलसी (Shyam Tulsi) कहते हैं. 

मौसमी बीमारियों के लिए 'रामबाण' है तुलसी

डॉक्टरों का कहना है कि तुलसी के दोनों ही पौधे औषधीय गुणों (Tulsi Benefits) से भरपूर हैं. खांसी-जुकाम, नजला, बुखार, सिरदर्द, अपच और इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में इनकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. मानसिक तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में भी तुलसी की पत्तियां कमाल का काम करती हैं. शरीर के बढ़ते फैट को दूर करने में तुलसी की पत्तियां काफी फायदा पहुंचाती हैं. 

राम तुलसी में जबरदस्त आयुर्वेदिक गुण

मेडिकल एक्सपर्ट कहते हैं कि तुलसी के दोनों पौधों में अगर तुलना की जाए तो हरी पत्तियों वाली राम तुलसी (Ram Tulsi) जबरदस्त आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है. इसकी पत्तियों में एंटी-कैंसर के गुण होते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सिटडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट अटैक और डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं. इससे स्किन में चमक आती है और बाल झड़ने भी कम हो जाते हैं. मौसमी बीमारियों को दूर करने में यह रामबाण (Tulsi Benefits) का काम करती है. इसके इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

तुलसी के इस्तेमाल करने का तरीका?

डॉक्टर कहते हैं कि तुलसी का अधिकतम फायदा हासिल करने के लिए उसकी पत्तियों के इस्तेमाल का तरीका जानना भी जरूरी है. आप चाहें तो एक गिलास पानी में राम तुलसी (Ram Tulsi) की 2-3 पत्तियों को डालकर उबाल सकते हैं. इसके बाद उस पानी को गुनगुना करके चाय की तरह थोड़ा-थोड़ा पी सकते हैं. इसके गले को बहुत आराम मिलता है. आप चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर उसका सेवन कर सकते हैं या उसका काढ़ा बना सकते हैं. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने और मौसमी बीमारियों को भगाने के लिए आप रोजाना तुलसी की 2-3 पत्तियों को खाली पेट खा सकते हैं. इससे आपको काफी आराम पहुंचेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news