Mole on Back: पीठ पर तिल और मस्से की वजह से नहीं पहन पा रही हैं बैकलेस ड्रेस, इन चीजों से करें सफाई
Advertisement

Mole on Back: पीठ पर तिल और मस्से की वजह से नहीं पहन पा रही हैं बैकलेस ड्रेस, इन चीजों से करें सफाई

Flawless Back: सुंदर पीठ की चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन अगर इसमें ढेर सारे तिल और मस्से निकल आएंगे तो लुक पर असर जरूर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि इसे कैसे हटाएं.

Mole on Back: पीठ पर तिल और मस्से की वजह से नहीं पहन पा रही हैं बैकलेस ड्रेस, इन चीजों से करें सफाई

How To Get Rid Of Warts: कई बार तिल और मस्से आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं, लेकिन अगर शरीर के किसी हिस्से में ढेर सारे मस्से हो जाएं तो सुंदरता पर ग्रहण लग सकता है. कई बार आपने गौर किया होगा कि पीठ पर ढेर सारे तिल या वार्ट्स निकल आते हैं. कई महिलाएं इसी वजह से बैकलेस ड्रेस नहीं पहन पातीं. आइए जानते हैं कि किचन की कौन-कौन सी चीजों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

इन चीजों की मदद से तिल और मस्से हटाएं

1. लहसुन (Garlic)
मोल्स से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप लहसुन को अच्छी तरह मिक्सी में पीस लें और पेस्ट को प्रभावित हिस्सों में लगाकर अच्छी तरह ढक लें. अगर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ देंगे तो सुबह के वक्त इन्हें हटाकर साफ करना आसान हो जाएगा.

2. शहद (Honey)
शहद की मिठास काफी लोगों को अपने तरफ आकर्षित करती है, लेकिन ये स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. आप एक कटोरी में एक चम्मच हनी और हल्का सा हल्क पाउडर मिक्स कर लें. अब इसे तिल और मस्से पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें और आखिर में गुनगुने पानी से धो लें.

3. कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा (Castor Oil & Baking Soda)
पीठ से तिल और मस्से हटाने के लिए कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा कॉम्बिनेशन एक कारगर उपाय माना जाता है. आप छोटी कटोरी में इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें और फिर इस लेप को मस्से और तिल पर लगाकर काफी देर तर छोड़ दें. जब ये हल्के हो जाएं तो इसे रिमूव कर लें.

4. आलू (Potato)
आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, यही वजह है कि इससे तिल और मस्से हटाने में मदद मिलती है. आप सबसे पहले आलू को स्लाइस काट लें, और मोल्स पर रगड़ें. कुछ दिनों तक यही तरीका आजमाएंगे तो इससे मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा.

5. नारियल तेल (Coconut Oil)
नारियल तेल को स्किन के लिए बेहद फायदे माना जाता है, जब पीठ पर ढेर सार तिल-मस्से निकल आएं तो आप नियमित रूप से पिठ पर कोकोनट ऑयल की मालिश करें, ऐसा करने से मस्से हल्के पड़ जाएंगे और धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे. साथ ही स्किन भी स्मूद हो जाएगी.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news