Office में Boss या Colleague से लड़ाई हो गई है? Stress लेने के बजाय आजमाएं ये कारगर उपाय
Advertisement

Office में Boss या Colleague से लड़ाई हो गई है? Stress लेने के बजाय आजमाएं ये कारगर उपाय

ऑफिस में काम ज्यादा होने या पर्सनल लाइफ (Personal Life) को टाइम न दे पाने की स्थिति में वर्क स्ट्रेस (Work Stress) होना आम बात है. ऐसे में कभी सहकर्मियों तो कभी बॉस (Boss) के साथ बहस हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो जानिए अपना मूड ठीक करने और खुद को रिलैक्स (How To Relax Your Mind) करने के कुछ कारगर उपाय.

लड़ाई के बाद मूड कैसे ठीक करें

नई दिल्ली: साल 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस (Private Office) बंद थे. लगभग साल भर बाद ऑफिस खुलने से काम का स्ट्रेस काफी बढ़ गया है. बात सिर्फ वर्क स्ट्रेस (Work Stress) की ही नहीं है, इतने समय बाद ऑफिस खुलने से लोगों को ऑफिस के माहौल में एडजस्ट करने में भी परेशानी आ रही है. ऐसे में आपस में मनमुटाव और छोटी-बड़ी बातों पर बहस होना लाजिमी है.

  1. काम के तनाव के बीच मनमुटाव होना आम बात है
  2. खुद के लिए भी निकालें कुछ वक्त
  3. बहस के बाद अपना मूड ठीक करना है जरूरी

ऑफिस में बढ़ता स्ट्रेस का माहौल

मार्च का महीना आते-आते हर ऑफिस में टार्गेट (Target) और अप्रेजल (Appraisal) पर बातचीत शुरू हो जाती है. ऐसे में बॉस (Boss) और एंप्लॉइज के बीच (Office Relationship) माहौल भी कुछ गर्माने लग जाता है. इसका असर एंप्लॉइज की आपसी बॉन्डिंग पर भी नजर आने लगता है. स्ट्रेस या बहस के दौरान कई बार हम कुछ ऐसी बातें कह जाते हैं, जिसका पछतावा बाद में होता है. आपका मूड या ऑफिस का माहौल कैसा भी हो, खुद को हमेशा शांत रखने की कोशिश करें (How To Relax Your Mind).

यह भी पढ़ें- पैरों, हिप्स और पेट को शेप में लाने के लिए करें 15 Minute Exercise, Fitness Trainer Yasmin Karachiwala ने दिया सुझाव

जब बॉस से ही हो जाए लड़ाई

बॉस और एंप्लॉइज की हर बात पर राय मिले, ऐसा मुमकिन नहीं है. दोनों का अपना स्ट्रेस और टार्गेट होता है, उसे अचीव करने के लिए दोनों ही अपना बेस्ट दे रहे होते हैं. लेकिन कई बार न चाहते हुए भी बॉस से लड़ाई हो जाती है. बाद में बॉस को सॉरी (Sorry) बोलकर आपसी रिश्ते बेशक ठीक किए जा सकते हैं लेकिन खुद का मूड ठीक करने में काफी समय लग जाता है. जानिए कुछ ऐसे कारगर उपाय, जिनसे आप बॉस या ऑफिस में किसी से भी लड़ाई होने के बाद खुद को कूल कर सकते हैं.

कुछ देर बाहर टहल आएं

ऑफिस में किसी से भी लड़ाई होने के बाद काम से कुछ देर का ब्रेक जरूर लें. चाय-कॉफी पीने के लिए बाहर चले जाएं या ऐसे ही ऑफिस के अंदर या बाहर टहल आएं. इससे आपकी नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) में बदल जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- हेयर मसाज से सुधरेगा मूड, तनाव होते ही 10 मिनट तक करें मालिश

गहरी सांस लें या गिनती करें

गहरी सांस (Deep Breathing) लेने से शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) की मात्रा बढ़ जाती है. इससे माइंड को रिलैक्स करने में मदद मिलती है. अगर आपका दिमाग रिलैक्स होगा तो शरीर में फील गुड हॉर्मोन (Feel Good Hormone) रिलीज होने लगेंगे. ऐसा होते ही आपका मूड अपने आप ठीक हो जाएगा. आप चाहें तो 1-10 तक गिनती भी कर सकते हैं. इससे भी मूड रिलैक्स हो जाता है.

लड़ाई के मुद्दे पर डिस्कशन से बचें

आपस में बहस होना बहुत आम बात है लेकिन इसको खींचते रहना गलत है. लड़ाई के दौरान शांत होना मुमकिन नहीं है मगर उसके बाद उस मुद्दे पर लोगों से विचार-विमर्श करने से बचें. गुस्से में कही गई बातों का असर लंबे समय तक रहता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप शांत हो जाएं.

यह भी पढ़ें- हर माहौल में दुरुस्त रहेगा मूड, करिए शिल्पा शेट्टी की इस गोल्डन ड्रिंक का सेवन

म्यूजिक है बेस्ट तरीका

अगर आप गाने सुनने के शौकीन हैं तो लड़ाई के बाद गाने सुनकर अपना मूड ठीक कर सकते हैं. अगर आपको गानों की ज्यादा जानकारी नहीं है तो भी यूट्यूब (YouTube) या गूगल (Google) पर सूदिंग म्यूजिक (Soothing Music) सर्च कर सुन सकते हैं.

स्माइल से ठीक होगा मूड

किसी का दिल जीतने के लिए एक मुस्कान (Smile) काफी होती है. गुस्सा ठंडा होते ही मुस्कुराने लग जाइए. इससे आपका मूड तो ठीक होगा है, आस-पास का माहौल भी फर्स्ट क्लास हो जाएगा.

लड़ाई घर पर हो या बाहर, गलती आपकी हो या सामनेवाले की, एक सॉरी कह देने से कोई छोटा-बड़ा नहीं हो जाता है. इस बात का ध्यान रखें और शांत होते ही खुद को और सामने वाले को सॉरी बोल दें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news