Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्राल बढ़ने के ये होते हैं लक्षण, इस चीज को खाकर करें कम
Advertisement

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्राल बढ़ने के ये होते हैं लक्षण, इस चीज को खाकर करें कम

Health Tips: कोलेस्ट्राल का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसका अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो एक बहुत बड़ा खतरा बन सकता है. इसके लक्षण शरीर पर साफ तरीके से दिखाई देते हैं. आपके घर में रखी इन चीजों को खाकर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

रोजाना बीन्स खाने से कम होगा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राल

Foods To Lower Cholesterol: कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कोलेस्ट्राल के बढ़ने से Blood फ्लो में कमी आती है और इससे बल्ड प्रेशर का खतरा रहता है. यही नहीं हजार तरीके की दिल की बिमारी, स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने के भी Chances बढ़ जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल खून में मौजूद एक मोम जैसा पदार्थ होता है. कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ने पर यह खून में चिपक जाता है और खून की नसों को ब्लॉक कर देता है. कोलेस्ट्राल बढ़ने के लक्षण  को पहचान कर आप इसको  कम करने का उपाय तुरंत शुरू कर सकते हैं. 

कोलेस्ट्राल बढ़ने से शरीर में थकान, कमजोरी, आदि होती है. कई बार आंखो के आस -पास पीलापन दिखाई देता है. ऐसा आंखों के पास कोलेस्ट्राल जमा हो जाने की वजह से होता है. कई बार ऐसा भी होता है कि कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ने की वजह से आखों की नसों में Blockage आ जाती हैं. इस Situation को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलें. 

कई ऐसे फूड होते है जिनकों खाने से आपके बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राल लेवल कम हो जाएगा. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार ये पाया गया है कि कैंड बीन्स यानी डिब्बाबंद जैसे ब्लैक, नेवी, पिंटो, डार्क रेड किडनी और वाइट किडनी जैसी फलियां खाने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप रोज 180 gram अलग - अलग तरह की  बीन्स खाने से आप अपना कोलेस्ट्राल लेवल  बढ़ने से रोक सकते हैं. Beans में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती हैं जो आपके शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news