Onion Prices: महंगे प्याज ने बिगाड़ा जायका? इन चीजों की मदद से बना सकते हैं Gravy
Advertisement

Onion Prices: महंगे प्याज ने बिगाड़ा जायका? इन चीजों की मदद से बना सकते हैं Gravy

Onion Price Rise: इस वक्त प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं, इसलिए काफी लोगों का बजट भी बिगड़ रहा है. आइए जानते हैं कि अगर आपको बिना प्याज के ग्रेवी तैयार करनी हो, तो क्या करें?

Onion Prices: महंगे प्याज ने बिगाड़ा जायका? इन चीजों की मदद से बना सकते हैं Gravy

How To Make Onion Free Gravy: इस वक्त प्याज के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है. दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में कीमतें 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई. महंगाई की इस मार से मिडिल क्लास और गरीब लोगों के खाने का जायका बिगड़ गया है. हर साल कभी न कभी ऐसा जरूर होता है जब प्याज की कीमतें हमें रुलाती है. ऐसे में खाने में शोरबा लगाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप प्याज का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो कुछ और चीजों की मदद से रेसेपीज की ग्रेवी तैयार कर सकते हैं.

इन चीजों की मदद से तैयार करें ग्रेवी

1. मूंगफली (Peanuts) 
अगर आपको प्याज का कुरकुरापन याद आ रहा है, तो फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं अपनी ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए कुछ मूंगफली लें और उन्हें पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें और अपनी डिश में एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्वाद जोड़ें. आपने देखा होगा कई बार पनीर की ग्रेवी बनाने के लिए मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है.

2. दही और क्रीम (Curd And Milk Cream)
जब आप दही और क्रीम के टेस्टी कॉम्बिनेशन की मदद से प्याज की कमी को पूरा कर सकते है. इससे टेस्ट में भी कुछ खास फर्क नहीं आएगा. इससे भोजन की ग्रेवी गाढ़ी बनती है. साथ ही दही का स्वाद खाने को और भी ज्यादा जायकेदार बना देता है.

3. टमाटर (Tomato)
टमाटर की कीमतें अब काफी कम हो चुकी हैं, ऐसे में आपको अब प्याज के बारे में सोचने की जरूरत नहीं. इसके लिए आप कुछ पके हुए टमाटरों को उबालें, छीलें और उन्हें एक स्वादिष्ट पेस्ट में मिला लें. इसमें अपने पसंदीदा मसाले को मिलाएं. इससे ऐसा स्वाद आएगा जो आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा.

4. बेसन (Gram Flour)
जब प्याज महंगा हो जाए तो इसको बेसन से रिप्लेस किया जा सकता है. अगर भूना हुआ बेसन रेसेपीज में मिलाएंगे तो ग्रेवी को मुलायम और स्वादिष्ट बना सकती है. आप टमाटर और मसालों को भूनते समय इसे छिड़कें, और देखें कि ये जादुई रूप से सॉस को गाढ़ा कर देता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी  पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news