Spice Storage Tips: इन टिप्‍स को अपना लेंगे तो सालों-साल खराब नहीं होंगे मसाले
Advertisement

Spice Storage Tips: इन टिप्‍स को अपना लेंगे तो सालों-साल खराब नहीं होंगे मसाले

Kitchen Hacks: मसाले के बिना खाना अधूरा ही होता है. बरसात के मौसम में तो कई मसाले खराब होने लगते हैं. ऐसे में इनकी शेल्‍फ लाइफ (Spices Shelf Life) बढ़ाई जा सकती है. अगर आप इन टिप्‍स को अपना लेंगे तो सालों-साल इन मसालों का उपयोग कर पाएंगे. 

Spice Storage Tips: इन टिप्‍स को अपना लेंगे तो सालों-साल खराब नहीं होंगे मसाले

shelf life of spices: किचन (Kitchen Hacks) में दुनिया भर का सामान हैं लेकिन अगर आपके पास मसाले नहीं हैं तो आपकी रसोई अधूरी की अधूरी ही कहलाएगी. हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप कैसे मसालों को लंबे समय तक यूज कर सकते हैं. लेकिन आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि इन पैकेट पर तो यूज करने की तारीख लिखी होती है. उसके बाद इसे कैसे यूज कर सकते हैं. आपका सोचना भी ठीक हैं लेकिन बता दें कि मसालों की कोई एक्‍सपायरी डेट नहीं होती. हां लेकिन अगर इन्‍हें सही तरीके से नहीं रखा जाए तो मौसम की वजह से जरूर खराब हो जाते हैं. इसलिए हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहें हैं, जिन्‍हें आप जरूर ट्राई करें. 

पैकेज्‍ड मसाले कब तक यूज करें? 

मार्केट से खरीदे गए मसालों को तारीख से पहले यूज करना ज्‍यादा ठीक होता है क्‍योंकि इसके बाद इन मसालों में स्‍वाद नहीं आता है और समय के साथ इनकी क्‍वालिटी भी कम होने लगती है. वहीं आप देखेंगे कि इनका कलर भी फीका पड़ने लगता है. 

ऐसे मसालों को कतई यूज ना करें 

जब आपको लगे कि मसालों में से अलग तरह की महक आ रही है या उसमें कीड़े पड़ने लगें, तो इन्‍हें फेंक देना चाहिए.    

ऐसे करें स्‍टोर 

मसाले की क्‍वालिटी खराब ना हो उसके लिए, मसाले को उसी पैकेट में रख कर रखें, जिस पैकेट में वह आया था. 

थोक में न खरीदें 

थोक में मसाले खरीद कर ना रखें, क्योंकि फिर इन्‍हें स्‍टोर करने की समस्या खत्‍म हो जाएगी. अगर आप कम मात्रा में मसाले खरीदेंगे तो उनकी ताजगी बनी रहेगी. 

एयर टाइट जार का यूज करें 

अगर आप कंपनी का बॉक्स फेंक देते हैं, तो उन्हें एयर-टाइट जार में स्टोर करें और ध्‍यान रखें कि मसाले हवा के संपर्क में ना आएं, वरना आप इन्‍हें यूज नहीं कर पाएंगे. 

इन जगहों पर रखें डिब्‍बों को

मसालों को ठंडी और सूखी जगह पर रखना चाहिए ताकि सूर्य की रोशनी में आने से मसाले का रंग फीका न पड़ जाए. इन टिप्‍स को फॉलो करके आप मसालों को सालों-साल तक यूज कर सकेंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news