White Hair: सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये बीज, सफेद बाल हो जाएंगे काले
topStories1hindi1463742

White Hair: सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये बीज, सफेद बाल हो जाएंगे काले

Black Hair Remedies: सरसों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मेथी दाना मिलाकर लगाने से बाल काले हो जाते हैं. आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए मेथी दाना और सरसों के तेल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

White Hair: सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये बीज, सफेद बाल हो जाएंगे काले

Mustard Oil And Fenugreek Seeds: सफेद बालों की परेशानी आजकल बढ़ती ही जा रही है. पोषण की कमी के चलते अब कम उम्र में ही बालों में सफेदी आना शुरू हो जाती है. केमिकल वाले कलर बालों को काला तो कर देते हैं, लेकिन कुछ समय बाद वही हाल हो जाता है. अगर बालों को नेचुरली काला बनाना है तो सरसों के तेल और मेथी का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. सरसों के तेल और मेथी दानों में मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स बालों में पोषण की कमी दूर कर उन्हें नेचुरली काला बना देते हैं. 

कैसे करें इस्तेमाल? 

सरसों का तेल लें और गर्म करें. इसके बाद इसमें मेथी के दानों का पाउडर मिला दें. पाउडर का रंग डार्क होने तक दोनों को साथ में गर्म करें, फिर गैस बंद कर दें. इस तेल को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. 5-6 घंटे तक बालों में लगाए रखें और फिर धो लें. इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में बालों की सफेदी दूर हो जाएगी, साथ ही ड्राईनेस, हेयरफॉल और रूसी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

मेथी और सरसों के न्यूट्रिएंट्स

मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टरीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं सरसों में भी विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को काला और हेल्दी बनाते हैं. 

सरसों के तेल और मेथी के फायदे

सरसों के तेल को लगाने से बाल खूबसूरत बनते हैं. पुराने समय में हमारी दादी-नानी शुद्ध सरसों का तेल लगाया करती थीं. इसी वजह से बालों की उम्र भी लंबी होती थी और वे घने, काले और लंबे भी हुआ करते थे. सरसों के तेल में अगर मेथी के दाने मिलाकर लगाएं तो दोगुना फायदा होता है. इस तेल को लगाने से सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाते हैं. सरसों और मेथी में मौजूद औषधीय गुण बालों को शाइनी, घना और लंबा बनाने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news