Uric Acid: महज 3 महीने में दूर हो सकती है यूरिक एसिड की प्रॉब्लम, जानिए आपको क्या करना होगा
Advertisement

Uric Acid: महज 3 महीने में दूर हो सकती है यूरिक एसिड की प्रॉब्लम, जानिए आपको क्या करना होगा

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या आजकल आम हो चुकी है, इसलिए आपको इससे बचने के उपाय भी पता होने चाहिए. आइए न्यूट्रिशनिस्ट जानते हैं कि ऐसी परेशानी बढ़ने पर हमें क्या करना चाहिए.

Uric Acid: महज 3 महीने में दूर हो सकती है यूरिक एसिड की प्रॉब्लम, जानिए आपको क्या करना होगा

How To Get Rid Of Uric Acid Problem: यूरिक एसिड आजकल की एक आम समस्या बन चुकी है, पहले के दौर में ये परेशानी ज्यादातर मिडिल एज या ओल्ड एज के लोगों को होती थी, लेकिन मौजूदा दौर में युवाओं को भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनकी डेली लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स ऐसी समस्याएं बढ़ रही हैं. खासकर जो लोग हद से ज्यादा शराब पीते हैं वो यूरिक एसिड बढ़ने के खतरे का सामना करते हैं

यूरिक एसिड की दिक्कत कैसे होगी दूर?
अगर यूरिक एसिड बढ़ जाए तो ये आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता इससे पैरों में दर्द का बढ़ना, ज्वाइंट पेन होना, किडनी में स्टोन का बझ़ना और हार्ट डिजीज जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए क्या किया जा सकता है

3 महीने के लिए वेजिटेरियन डाइट फॉलो करें
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए कम से कम 3 महीने के लिए वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करना चाहिए. वो खास तो से हरी सब्जियां जैसे पालक और केल खाने की सलाह देते हैं. इसके आलावा आप तोरई, लौकी और टिंडे को भी नियमित तौर से खा सकते हैं. आप अगर हेल्दी और टेस्टी का कॉम्बिनेशन तलाश कर रहे हैं तो  उपमा, पोहा, इडली, डोसा, सांभर और पुलाव जैसे लजीज डिशेज को भी एड कर सकते है. इन 3 महीने तक आप कोई भी नॉन वेज डिश न खाएं, क्योंकि आमतौर पर रेड मीट खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जो आपकी डेली लाइफ को काफी ज्यादा एफेक्ट करता है.

डाइजेशन को भी रखें दुरुस्त
अगर आप चाहते हैं कि यूरिक एसिड की परेशानी दोबारा न बढ़े तो इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेने के साथ-साथ अपना डाइजेशन भी दुरुस्त रखना होगा. इसलिए उतना ही खाएं जितना जरूरी है. किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाएंगे तो गैस, कब्ज और एसिडिटी की परेशानी बढ़ जाएगी और फिर ये हाई यूरिक एसिड का कारण बन सकती है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news