Social Media Addiction: सोशल मीडिया बन गया है एडिक्शन? इन आसान ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
Advertisement

Social Media Addiction: सोशल मीडिया बन गया है एडिक्शन? इन आसान ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

Quit Social Media: सोशल मीडिया (Social Media) ने हमारे जीवन में घर कर लिया है. इसके बिना जीवन सोचना अब हमारे लिए मुश्किल है. हम सोते-जागते, उठते-बैठते हर समय सोशल मीडिया से घिरे हुए होते हैं. सोशल मीडिया के बढ़ते एडिक्शन (Adiction) से पीछा छुड़ाना बेहद मुश्किल है, लेकिन हम कुछ आसान से ट्रिक्स अपना कर इससे पीछा छुड़ा सकते हैं. 

सोशल मीडिया एडिक्शन

Stop Social Media Addiction: सोशल मीडिया का बढ़ता इस्तेमाल अब हमारे लिए खतरा बन गया है. सोशल मीडिया की वजह से हम वास्तविक जीवन से कटते जा रहे हैं और एक खयाली दुनिया में ही जी रहे हैं. जहां कुछ रिश्ते तो ऐसे लोगों के साथ होते हैं जिनका असल में कोई वजूद ही नहीं होता है. सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल के रख दिया है. इससे हमारी काम करने की क्षमता भी कम हुई है. ये हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह के जीवन को खराब कर रहा है. अगर इससे सही वक्त पर दूरी नहीं बनाई गई तो ये बड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है. आइए जानते सोशल मीडिया के एडिक्शन को दूर करने के आसान तरीके-

फिक्स कर लें टाइम

सोशल मीडिया चलाने के लिए आप टाइम फिक्स कर सकते हैं. हर 2 घंटे में 10 मिनट के लिए सोशल मीडिया चलाने का वक्त बनाएं. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि दिन भर सोशल मीडिया से दूर रहें और फिर शाम को इकट्ठा कुछ देर के लिए चलाएं.

मनोरंजन का तरीका बदलें

सोशल मीडिया चलाने का हमारा मैन मकसद मनोरंजन (Entertainment) करना ही होता है. अगर हम सोशल मीडिया की बजाय फिल्में या कुछ इंटरस्टिंग वेब सीरीज देख सकते हैं. शुरूआत टीवी देखने से करें इसके बाद किताबों से दोस्ती करें फिर आपको मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया के सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी.

हफ्ते में एक दिन बंद रखें

सोशल मीडिया से दूरी बनाने के लिए हफ्ते में एक दिन से शुरूआत करें.  आप अपनी छुट्टी वाले दिन  सोशल मीडिया पूरी तरह से बंद रख सकते हैं. ऐसा करने से आप दिन भर स्ट्रेस फ्री और खुश रहेंगे. 

अंतिम चरण

अब आप सोशल मीडिया के टाइम वेस्टिंग एप्स (Aplications) को अपने फोन से डिलीट कर दें. ये सुनने में थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं होगी, बल्कि आप एक टास्क की जीत की तरह खुशनुमा महसूस करेंगे.  इस दौरान शुरूआती वक्त में आपको ये सोशल मीडिया एप्स इंस्टॉल करने का मन करेगा, लेकिन यही कंट्रोल का समय है अगर आपने इस समय को जीत लिया तो आप सफल हो जाएंगे और हमेशा के लिए सोशल मीडिया की लत छूट जाएगी. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news