Sneezing: बार-बार आती छींक ने कर दिया परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11918979

Sneezing: बार-बार आती छींक ने कर दिया परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

How To Get Rid Of Sneezing: छींक आना है कॉमन प्रॉब्लम है जो कई बार खुद ब खुद ठीक हो जाती है, लेकिन अगर ये हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

Sneezing: बार-बार आती छींक ने कर दिया परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Chik Door Karne Ke Upay: आना एक समस्या है बदलते मौसम में ये बीमारी किसी को भी हो सकती है. वैसे आमतौर पर हल्की-फुल्की को हमलोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर छींक बार-बार आए और रुकने का नाम न लें तो इससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही आसपास के लोगों को भी परेशान कर सकती है. इससे दूसरे इंसान को भी इंफेक्शन का खतरा पैदा हो जाता है. अगर इस परेशानी से जल्द से जल्द निजात पाना है तो कुछ आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

छींक दूर करने के उपाय

1. पानी का सेवन
छींकने से बचाव के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का सुझाव दिया जाता है.ये प्रक्रिया छींकों को कम करने में मदद कर सकती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट एक दिन में 7 से 8 ग्लास पानी पीने को सही मानते हैं.

2. इन चीजों का करें इस्तेमाल
घरेलू नुस्खे छींक से निजात पाने के लिए अक्सर काम करते हैं. आप शहद, तुलसी की पत्तियां, अदरक, और नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आयुर्वेदिक उपचार की कैटेगरी में रखा जाता है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. अगर आपके घरों में ये चीजें मौजूद रहेंगी तो छींक से आसानी से राहत पाई जा सकती है.

3. हाइजीन रखना
छींक आने के बाद हम अपने हाथों से अपने नाक पोछते हैं जिसकी वजह से इंफेक्शन और भी ज्यादा बढ़ जाता है और आसपास के लोगों को भी ऐसा खतरा हो सकता है. अगर आप छींक को जल्द गायब करना चाहते हैं तो अपने हाथों को रेग्युलरली साफ करते रहें और नाक और मुंह को मास्क से ढक लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news