Health Tips: माइग्रेन से पाना चाहते हैं छुटकारा? इन घरेलू उपायों से दर्द में तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

Health Tips: माइग्रेन से पाना चाहते हैं छुटकारा? इन घरेलू उपायों से दर्द में तुरंत मिलेगी राहत

Home Remedies: सिर दर्द का इलाज मुश्किल होता है. जब भी माइग्रेन शुरू होता है तो हम दवा का सहारा लेना शुरू कर देते हैं या फिर बाम से राहत पाने की कोशिश करते हैं. ये सब चीजें तब तो सिर के दर्द में आराम पहुंचा देती हैं, लेकिन फिर शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. लंबे वक्त के लिए माइग्रेन का इलाज जरूरी है, इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बहुत कारगर साबित हो सकते हैं.

सिर दर्द

Migraine Problem: दर्द तो कई होते हैं, लेकिन अगर सिर दर्द की परेशानी हो, तो छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. सिर दर्द की परेशानी ऐसी है जो केवल वही समझ सकता है जो दर्द झेल रहा है. माइग्रेन की परेशानी होने पर दिमाग चिढ़चिढ़ा हो जाता है और कई बीमारियां अपने आप झूमने लगती हैं. सिर दर्द की परेशानी में कितने ही पेन किलर खा लें, आराम मिलना मुश्किल होता है. लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हम सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

जीरा और इलाइची

सिर दर्द में अक्सर हम चाय पीते हैं और इससे जबरदस्त फायदा मिलता है. माइग्रेन की परेशानी होने पर खाली पेट जीरे और इलाइची की चाय पीना चाहिए. याद रखें इस चाय में दूध नहीं सिर्फ पानी डालना है और अच्छी तरह उबालकर पीना है. जीरा-इलायची की चाय पीने से चिढ़चिढ़ापन, स्ट्रेस और पाचन की परेशानी भी दूर हो जाती है. आप रात के वक्त भी इस चाय को पी सकते हैं.

भीगे हुए किशमिश

किशमिश में कई सारे पोषक तत्व ऐसे होते हैं जो सिर दर्द की परेशानी को दूर कर देते हैं. अगर रोज रात में भिगोकर सुबह भीगी हुए किशमिश खाए जाएं, तो सिर दर्द में आराम मिलेगा. सिर दर्द का कारण एसिडिटी भी है, किशमिश खाने से ये परेशानी दूर हो जाती है और सिर दर्द में आराम मिलता है.  रोजाना भीगे हुए 10-15 किशमिश खाना सेहत के लिए बहु फायदेमंद है. माइग्रेन से छुटकारे के लिए किशमिश का सेवन खाली पेट ही करना चाहिए.

नहीं खानी चाहिए दवाई!

माइग्रेन की परेशानी का इलाज अगर दवाइयों से किया जाए तो ये नई परेशानियों को पैदा कर सकता है. सिर दर्द के दौरान खाई जाने वाली दवाइयां हमारी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए अगर माइग्रेन के दौरान दवा के बजाय घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो ये ज्यादा फायदेमंद हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news