Fever Treatment: जब बुखार से तपने लगे बदन, जो तुरंत करें ये 5 उपाय, तेजी से उतरेगा फीवर
Advertisement

Fever Treatment: जब बुखार से तपने लगे बदन, जो तुरंत करें ये 5 उपाय, तेजी से उतरेगा फीवर

Fever Cure: बुखार होने के बाद पूरा शरीर कमजोर हो जाता है और आप डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज भी नहीं कर पाते. अगर आप फीवर से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी उपाय कर सकते हैं.

Fever Treatment: जब बुखार से तपने लगे बदन, जो तुरंत करें ये 5 उपाय, तेजी से उतरेगा फीवर

Fever Home Remedies: सर्दी, गर्मी या बरसात, ये सारे सीजन आते जाते रहते हैं, इनका एक तय वक्त होता है, लेकिन बुखार ऐसी बीमारी है जो किसी भी मौसम में हो सकती है. आमतौर पर ये सडेन चेंज ऑफ वेदर की वजह से होता है, इसके लिए डॉक्टर के पास जाना और जरूरी टेस्ट करना अहम है, लेकिन कई बार आपके करीबियों को अचानक तेज बुखार आ जाता है और आसपास डॉक्टर या ट्रीटमेंट मौजूद नहीं होता. ऐसे में अगर आप तपते हुए शरीर को जल्द राहत दिलाना चाहते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

बुखार से राहत पाने के उपाय
एक हेल्दी अडल्ट का नॉर्मल बॉडी टेम्प्रेचर 98.6 डिग्री फारनहाइट (37 डिग्री सेल्सियस) होता है, जब शरीर का तापमान इससे ज्यादा हो जाए तो इस स्थिति को बुखार कहते हैं. इसमें शरीर का गर्म होना, बदन दर्द, कंपन होना जैसे लक्षण सामने आते हैं. ऐसे में तुरंत आराम चाहिए तो नीचे लिखी ट्रिक्स आजमाएं.

1. भरपूर पानी पिएं
बुखार में शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी है कि टेम्प्रेचर को मेंटेन करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. आप चाहें तो कुछ तरह पदार्थ जैसे नारियल का पानी या फ्रूट जूस भी पी सकते हैं. ऐसा करने से डिहाइड्रेशन की परेशानी पेश नहीं आएगी.

2. नमक-पानी के गरारे करें
बुखार होने पर अक्सर गला बैठ जाता है और इसमें खराश हो जाती है, इससे राहत पाने के लिए आप सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें और इसमें एक या दो चुटकी नमक मिला लें और फिर गरारें करें, इससे गला साफ होने में मदद मिलेगी.

3. भरपूर आराम करें
बुखार से राहत पाना है जो जितना हो सकते बेड रेस्ट लें. आराम करने से बीमारी जल्दी ठीक होती है, अगर आप ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी या किसी तरह की दौड़-धूप करेंगे तो तबीयत और ज्यादा बिगड़ सकती है. 

4. गीली पट्टी लगाएं
अक्सर आपने देखा होगा कि जब किसी को बुखार आता है, तो सिर पर गीली पट्टी डालते हैं ताकि तपते हुए शरीर को थोड़ी राहत मिल सके. अगर बुखार ज्यादा है तो स्पंज की मदद से पूरे शरीर को पोछ सकते हैं.

5. ढीले कपड़े पहनें
बुखार के दौरान कभी भी टाइट कपड़े न पहनें इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती. अगर आरामदायक लिबास पहनेंगे तो जल्दी बीमारी ठीक हो पाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news