Damaged Hair: डैमेज बालों ने बिगाड़ दिया आपका लुक? इन 4 तेलों की मदद से जुल्फों में वापस आएगी जान
Advertisement

Damaged Hair: डैमेज बालों ने बिगाड़ दिया आपका लुक? इन 4 तेलों की मदद से जुल्फों में वापस आएगी जान

Damaged Hair Home Remedies: अगर किसी वजह से आपके बाल डैमेज हो जाएं तो इससे ओवरऑल ब्यूटी पर बुरा असर पड़ता है, इसके लिए कुछ खास प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Damaged Hair: डैमेज बालों ने बिगाड़ दिया आपका लुक? इन 4 तेलों की मदद से जुल्फों में वापस आएगी जान

Oil For Damaged Hair: हर किसी को घने और शाइनी बाल पसंद आते हैं, इसे हेल्दी हेयर की कैटेगरी में शुमार किया जाता है, लेकिन हमारे बालों को कई बार मौसम की मार झेलनी पड़ती है जिसकी वजह से हेयर काफी रफ और डैमेज हो जाती है. जिसकी वजह से आपको इन्हें स्कार्फ से छिपाना पड़ता है. अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल खूबसूरत हो जाएं तो इसके लिए आपको कुछ खास तेलों से इनकी मालिश करनी होगी.

डैमेज्ड बालों के लिए हेयर ऑयल

1. जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil)
जोजोबा ऑयल आपके बालों को नमी और पोषण देने का काम करता है. अगर नियमित तौर से इसका इस्तेमाल करेंगे तो डैमेज्ड बालों से छुटकारा मिल जाएगा. आप इस तेल को खासकर स्कैल्प में लगाएं फिर बालों के सिरे तक फैला लें. करीब आधे घंटे के बाद हेयर वॉश कर लें.

2. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)
जैतून का तेल बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है, क्योंकि इसका असर काफी पॉजिटिव होता है. इससे न सिर्फ डैमेज्ड बालों से छुटाकारा मिलता है, बल्कि हेयर काफी सॉफ्ट हो जाते हैं. इस तेल को हाथों में लगाकर बालों की जड़ों में मसाज करें. फिर बालों को धोकर सुखा लें.

3. नारियल का तेल (Coconut Oil)
डैमेज्ड बालों के लिए नारियल का तेल का नुस्खा सदियों से चला आ रहा है क्योंकि ये बेहद फायदेमंद है. अगर आप इसका पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें. आप नहाने के करीब 30 मिनट पहले बालों में इस प्राकृतिक तेल से मालिश करें और फिर माइल्ड शैम्पू सिर पर लगाएं. बेहतर नतीजों के लिए तेल को थोड़ा गर्म कर लें.

4. प्याज का तेल (Onion Oil)
प्याज का तेल रुखे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकता है, इससे न सिर्फ ग्रोथ अच्छी होगी बल्कि हेयर फॉल से भी मुक्ति मिल जाएगी. घर में इसे तैयार करने के लिए एक कटोरी में प्याज का रस निकालकर रखें और फिर इसमें नारियल तेल मिलाकर हल्की आंच पर गर्म करें. फिर शीशी में स्टोर करने के बाद इससे रेगुलर बालों की मालिश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news