Hair Care: क्या आप भी चाहते हैं काले, लंबे और घने बाल? खाएं ये फूड्स, नहीं आएगा गंजापान
Advertisement

Hair Care: क्या आप भी चाहते हैं काले, लंबे और घने बाल? खाएं ये फूड्स, नहीं आएगा गंजापान

Hair Problems Treatment: बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए हम क्या नहीं करते, लेकिन कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता, ऐसे में कुछ खास फूड्स को खाकर हम गंजेपन जैसी परेशानियों का डर मिटा सकते हैं.

Hair Care: क्या आप भी चाहते हैं काले, लंबे और घने बाल? खाएं ये फूड्स, नहीं आएगा गंजापान

Food For Long Strong and Black Hair: लंबे व घने बाल हर किसी की पसंद होते हैं, लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए सिर्फ मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स ही नहीं खानपान में सुधार होना भी जरूरी है. बढ़ते प्रदूषण और खानपान सही न होने के कारण हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो आप खाते हैं, उसका असर आपकी सेहत के साथ स्किन और बालों पर भी पड़ता है. यही वजह है कि हमेशा ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो आपके बालों को पर्याप्त पोषण दें और उन्हें बेजान होने से रोके. 

बालों के लिए फायदेमंद फूड्स

1. अंडे

अगर आप बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो अंडे का सेवन करें. बाल प्रोटीन से बने होते हैं और प्रोटीन की कमी होना बालों को बढ़ने से रोक सकता है. अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करके बालों को मजबूती देने में मदद कर सकता है. अंडे से हमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, डी और बी 12 भी मिलते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आप रोज 1 अंडे का सेवन करें.

2. मूंगफली और पीनट बटर

मूंगफली और पीनट बटर बालों के लिए जरूरी माने जाते हैं. मूंगफली व इससे प्राप्त होने वाले बटर में प्रोटीन होने के साथ-साथ अच्छी मात्रा में विटामिन ई और बायोटिन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. इसलिए यदि आपको बालों से संबंधी समस्याएं हैं, तो आप अपनी डाइट में पीनट या पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं. 

3. पालक

अगर आप लंबे बाल चाहते हैं तो पालक का सेवन करें. पालक एक स्वास्थ्यवर्धक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को अनेक फायदे पहुंचाती है. इसमें आयरन, फोलेट और कई प्रकार के खास विटामिन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. 

4. सूखे मेवे 

लगभग सभी सूखे मेवों में कई प्रकार के फैटी एसिड, जिंक और विटामिन ई और बी आदि पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से बालों को भरपूर पोषण मिलता है और उनकी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में सूखे मेवे जरूर शामिल करें.

5. खट्टे फल

संतरे व नींबू जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी जैसे कई लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं की क्षति को रोकने और हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो भी लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं तो डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news