Jaggery: बाजार में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है नकली गुड़, जहरीले गुड़ की इस तरह करें पहचान
Advertisement

Jaggery: बाजार में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है नकली गुड़, जहरीले गुड़ की इस तरह करें पहचान

Tips to Identify Real Jaggery: गुड़ (Jaggery) एक सुपर फूड (Super Food) माना जाता है, ये आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई (Detoxify) करने में मदद करता है. ठंड के मौसम में लोग इसका ज्‍यादा यूज करते हैं, इसी वजह से मार्केट में भी नकली गुड़ खूब बेचा जा रहा है. इस जहरीले गुड़ को आप इस तरह पहचान सकते हैं.   

 

Jaggery: बाजार में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है नकली गुड़, जहरीले गुड़ की इस तरह करें पहचान

Milawti Gud ki Pahchan ke Tarike: ठंड के मौसम (Winter Season) में गुड़ (Jaggery) की मांग ज्‍यादा होती है. इस बात का फायदा उठा कर बाजार में नकली गुड़ खूब बिक रहा है. इसे सर्दी में इसलिए भी खाया जाता है क्‍योंकि इसकी तासीर गर्म रहती है, जो शरीर में गर्माहट को बनाए रखती है. इसलिए भी ठंड के दिनों में इसे खाने की सलाह दी जाती है. सर्दी के मौसम में तो कई लेाग शक्कर की जगह गुड़ का ही उपयोग करते हैं. इसका स्वाद तो अच्छा रहता ही है साथ ही इसमें आयरन और विटामिन सी पाया जाता है. जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके तमाम फायदों का लाभ तो आप तब ले पाएंगे, जब गुड़ असली होगा. 

ऐसे पहचाने असली गुड़ को 

गुड़ में कई गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक पाए जाते हैं. गुड़ की तासीर गरम होती है और सर्दी के दिनों में इसे जरूर खाना चाहिए, लेकिन जिस गुड़ को आप अच्छा समझकर खा रहे हैं, वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए इसकी शुद्धता जरूर जांच लें. 

नकली गुड़ का रंग

मार्केट में मिलने वाला नकली गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला या कुछ लाल (चमकदार) होता है. जब आप नकली गुड़ को पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाते हैं, जबकि शुद्ध गुड़ पूरी तरह से पानी में घुल जाता है.  

असली गुड़ का रंग कैसा 

आप मार्केट से ऐसा गुड़ चुनें, जिसका रंग ज्यादा भूरा रहे. वहीं पीले रंग का या हल्के भूरे रंग का गुड़ न चुनें क्योंकि ये मिलावटी रहता है. अगर गुड़ का रंग लाइट ब्राउन या सफेद रहे तो ये इस बात की निशानी होती है कि गुड़ का रंग साफ करने के लिए उसमें कई प्रकार के केमिकल का यूज किया गया है. इस तरह के रंग वाले गुड़ (Milawti Gud) को खरीदने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news