Red Chilli Powder: कैसे करें असली या नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान? ये ट्रिक आएगी आपके काम
Advertisement
trendingNow11571017

Red Chilli Powder: कैसे करें असली या नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान? ये ट्रिक आएगी आपके काम

How to Identify Real Red Chilli Powder: मौजूदा दौर में पहले के मुकाबले मिलावटखोरी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है ऐसे में अगर आपको असली-नकली चीजों की पहचान करनी है, तो ये आसान काम नहीं होगा. 

Red Chilli Powder: कैसे करें असली या नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान? ये ट्रिक आएगी आपके काम

Real Vs Fake Red Chilli Powder: लाल मिर्च पाउडर हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है, इसके बिना हम कई लजीज डिशेज की कल्पना भई नहीं करते, इसे सब्जी, नॉन वेट आइटम्स, दाल और तमाम खाने पीने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. हमारी दानी नानी के जमाने में साबुल लाल मिर्च को बाजार से खरीदकर लाया जाता था और फिर पत्थर की ओखली में पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में वक्त की कमी के चलते लोग बाजार से ही लाल मिर्च पाउडर मंगाया जाने लगा. मार्केट में मिलने वाले इस मसाले में मिलावट का डर हमेशा बना रहता है, इसलिए जब भी आप इसे खरीदने जाएं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

लाल मिर्च पाउडर में होती है इन चीजों की मिलावट
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder) के जरिए ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कई व्यापारी इसमें जमकर मिलावट करते हैं. आमतौर पर इस मसाले में जिन चीजों को मिलाया जाता है, वो इस प्रकार हैं-

-आर्टिफिशियल कलर
-ईंट का चूरा
-पुरानी और खराब मिर्च
-चाक पाउडर
-चोकर
-साबुन
-लाल रेत

मिलावट के जरिए मसाले को आकर्षक बनाने की कोशिश
इन चीजों को मिलाकर लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder) की कमी छिपाने की कोशिश की जाती है, खासकर आर्टिफिशियल रंगों (Artificial Colours) के इस्तेमाल से इस मसाले को दिखने में आकर्षक बनाया जाता है, ताकि बाजार में लोग इसे देखकर तुरंत खरीद लें.

FSSAI ने भी करता है जागरूक
मिलावटी लाल मिर्च (Fake Red Chilli Powder) की पहचान करने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने समय समय पर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है, ताकि नकली मसाले के कारण लोगों की सेहत पर बुरा असर न पड़े. आइए जानते हैं नकली लाल मिर्च पाउडर को पहचानने के आसान उपाय क्या हैं. 

इस तरह करें असली-नकली की पहचान

1. इसके लिए आप एक गिलास पानी लें.
2. फिर उसमें 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला दें.
3. पानी के जरिए लाल मिर्च के अवशेषों की जांच करें.
4. इसे हाथों पर मलें और अगर आपको त्वचा पर खुरदरापन महसूस हो रहा है तो समझ जाएं कि उसमें ईंट का पाउडर मिलाया गया है.
5. अगर आपके हाथों में ये पाउडर साबुन जैसा चिकना लगे तो समझ लीजिए कि इसमें साबुन के अंश मिले हुए हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news