White Hair: यंग एज में सिर पर न आने दें सफेद बाल, इन्हें रोकने के लिए ये आसान उपाय आएंगे काम
Advertisement
trendingNow11808066

White Hair: यंग एज में सिर पर न आने दें सफेद बाल, इन्हें रोकने के लिए ये आसान उपाय आएंगे काम

White Hair Problem: मौजूदा वक्त में कम उम्र में बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन चुकी है. अगर आप चाहते हैं कि ऐसी दिक्कत आपके साथ न हो तो जिंदगी में कुछ चेंजेज लाने जरूरी हैं.

White Hair: यंग एज में सिर पर न आने दें सफेद बाल, इन्हें रोकने के लिए ये आसान उपाय आएंगे काम

Premature White Hair Prevention: पहले के दौर में अगर सिर पर सफेद बाल आ जाएं तो इसे बुढ़ापे की निशानी समझा जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में 25 से 30 साल के उम्र के लोगों के भी बाल पकने लगे हैं. इसकी वजह से युवाओं को अक्सर शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता. बालों को फिर से डार्क करने के लिए कई नेचुरल तरीके मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको वो तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप सफेद बालों की समस्या से खुद की हिफाजत कर सकते हैं.

बालों की सफेदी रोकने के उपाय

1. हेल्दी फूड्स खाएं
हमारे शरीर की ज्यादातर समस्याओं का जन्म अनहेल्दी डाइट की वजह से होता है, बालों का सफेद होना भी कोई अपवाद नहीं है. मौजूदा दौर के युवाओं को बाजारों में जंक और फास्ट फूड खाना पसंद आता है जो हमारी सेहत को बिगाड़ सकते हैं. अगर आपका पेट सही नहीं रहेगा तो इसका असर बालों पर होना तय है. आप रोजाना के भोजन में विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स को जरूर शामिल करें.

2. स्मोकिंग से करें तौबा
सिगरेट, बीड़ी, हुक्का जैसी चीजों को सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता, हम जानते हैं कि इन चीजों से निकलने वाला धुआं हमारे लंग्स को खराब कर देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धुम्रपान से बाल वक्त से पहले पकने लगते हैं? चूंकि आजकल के युवाओं में ये बुरी लत ज्यादा देखने को मिलती है, इसलिए उनके बालों की सेहत बिगड़ जाती है.

3. टेंशन को करें कम 
तनाव को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है, क्योंकि एक बिना हेल्दी दिमाग के हम हेल्दी बॉडी की कल्पना नहीं कर सकते. कहा जाता है कि टेंशन से सफेद बाल उगते हैं और सफेद बालों की वजह से टेंशन होती है. इसलिए बेहतर ये है कि अपनी रोजाना की जिंदगी में जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस न लें.

4. थायरॉइड टेस्ट कराएं
जब हमारे शरीर में थायरोक्सिन हॉर्मोन जरूरत से ज्यादा रिलीज होने लगे तो इससे सफेद बालों की परेशानी पैदा हो सकती है. हाइपोथायरायडिज्म से बचने के लिए आप थायरॉइड टेस्ट जरूर कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news