Mud Stains: सफेद कपड़ों से मिट्टी के दाग कैसे करें छुड़ाएं? ये 5 क्लीनिंग हैक्स आएंगे काम
Advertisement
trendingNow12102195

Mud Stains: सफेद कपड़ों से मिट्टी के दाग कैसे करें छुड़ाएं? ये 5 क्लीनिंग हैक्स आएंगे काम

White Clothes Cleaning: मिट्टी के दाग कई बार बेहद जिद्दी हो जाते हैं, जिसे हटाना आसान नहीं होता, लेकिन कुछ खास तरीके अपनाकर आप ये मुश्किल हल कर सकते हैं. 

Mud Stains: सफेद कपड़ों से मिट्टी के दाग कैसे करें छुड़ाएं? ये 5 क्लीनिंग हैक्स आएंगे काम

How To Clean Mud Stains From White Clothes: हम में से काफी लोगों को सफेद कपड़े पहनना पसंद आता है, लेकिन कई बार हमे व्हाइट ऑउटफिट्स को खरीदने से कतराते हैं, क्योंकि अगर इसमें कोई गहरा दाग लग जाए तो उसे छुड़ाने में पसीने छूट जाते हैं. खासकर जब बच्चे मैदान में खेलते हुए मिट्टी के दाग लगा देते हैं तो इसको फिर से पहने लायक बनाना टेढ़ी खीर साबित होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ स्पेशल क्लीनिंग हैक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सफेद कपड़ों से मिट्टी के दाग साफ कर सकते हैं.

सफेद कपड़ों को कैसे करें साफ?

1. नींबू का रस और नमक का प्रयोग करें

सबसे पहले एक बाल्टी गरम पानी में नींबू का रस निचोड़ लें और फिर इसमें नमक मिक्स कर ले. इस मिश्रण को ब्रश की मदद से मिट्टी वाले दाग के पास रगड़ें और फिर तकरीबन 30 मिनट तक छोड़ दें. फिर ठंडे पानी में धो लें।

2. बेकिंग सोडा और अमोनिया

बेकिंग सोडा और अमोनिया को एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट के तौर पर जाना जाता है. इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर धोए हुए कपड़ों पर लगाएं.इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर दोबारा धो लें.

3. सोडियम बायकार्बोनेट

एक बड़े बाल्टी में गरम पानी में सोडियम बायकार्बोनेट मिलाएं और उसमें सफेद कपड़े भिगोकर रखें. उन्हें यहाँ से एक रात के लिए छोड़ दें और सुबह धो लें. ये सफेद कपड़ों को साफ करने का बेहद असरदार तरीका माना जाता है.

4. व्हाइट वाइनेगर

सफेद सिरका भी दाग को हटाने में काफी कारगर साबित होता है. आप एक बाल्टी गरम पानी में एक कप व्हाइट वाइनेगर मिलाएं और उसमें सफेद कपड़े भिगोकर रखें. फिर 30 मिनट बाद धो लें, कपड़े नए जैसे साफ हो जाएं.

5. नियमित रूप से धोएं

सफेद कपड़ों में मिट्टी के दागों को साफ करने का सबसे सरल तरीका है उन्हें नियमित रूप से धोना. धोते समय गरम पानी और अच्छी क्वालिटी के डिटर्जेंट का उपयोग करें. 

Trending news