Air Cooler Cleaning: बार-बार यूज करने से कूलर हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे करें साफ
Advertisement

Air Cooler Cleaning: बार-बार यूज करने से कूलर हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे करें साफ

Cooler Cleaning Tips: गर्मी के मौसम में कूलर हमें काफी आराम देता है, लेकिन हफ्ते में एक कूलर को अच्छी तरह जरूर साफ कर लें, क्योंकि इसके जरिए गंदगी आपके फेफड़ों में पहुंच जाएगी.

Air Cooler Cleaning: बार-बार यूज करने से कूलर हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे करें साफ

How To Clean Air Cooler: चिलचिलाती गर्मी के मौसम में एयर कूलर हमारे असली साथी होते हैं, ये अपनी शीतलता से मूड को फ्रेश कर देते हैं, और बाहर के बढ़ते तापमान का हमें अहसास नहीं होने देते, लेकिन बार-बार इस्तेमाल करने से इसमें गंदगी जमा होने लगती है. अगर इसे टाइम टाइम पर साफ नहीं किया जाए, तो कहीं न कहीं आप कूलर के जरिए बैक्टीरिया से भरी हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होंगे आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर कूलर को अच्छी तरह क्लीन किया जा सकता है.

एयर कूलर को इस तरह करें साफ

1. कूलिंग पैड को निकाल लें 
सबसे पहले अपने एयर कूलर के पैनल या कूलिंग पैड को हटा दें, लेकिन पहले ये सुनिश्चित करें कि कूलर का तार सॉकेट से अलग है. गंदे कूलिंग पैड में कीड़ी पनपने लगते हैं. अब इन पैड्स को क्लीनिंग एरिया में ले जाएं

2. कूलिंग पैड को साफ करें 
वक्त के साथ, कूलिंग पैड की सतह पर धूल और गंदगी जमा होने लगती है. इसलिए कूलिंग पैड्स को बहते पानी के नीचे रखें या उन्हें ठीक से साफ करने के लिए पाइप का इस्तेमाल करें. सुनिश्चित करें कि आप कूलिंग पैड के हर कोने को साफ कर रहे हैं. पैड को साफ करने के लिए कुछ डिश सोप और स्पंज का इस्तेमाल करें.

3. वॉटर टैंक की सफाई करें
एयर कूलर के वॉटर टैंक में पानी जमने की वजह से गंदगी हो जाती है, जिसमें मच्छर के अंडे पनपने लगते हैं. आप टैंक से पानी निकालें और गर्म पानी और कुछ साबुन का उपयोग करके पानी की टंकी को अच्छी तरह से साफ करें. एयर कूलर की भीतरी दीवारों को अच्छी तरह से साफ करें और फिर साफ पानी से धो लें. आप पानी निकालने के लिए स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. भीगे कपड़े से साफ करें
इसके बाद, एयर कूलर के अंदरूनी और बाहरी हिस्से को गीले कपड़े से साफ करें. सिर्फ अंदरूनी ही नहीं, अगर एयर कूलर के बाहर कोई गंदगी या धूल के कण हैं, तो वो एयर कूलिंग को प्रभावित कर सकते हैं. हर कोने को ठीक से साफ करें.

5. धूप में सुखाएं
कूलर को साफ करने के बाद इसके खुले पार्ट्स को धूप में सुखा लें, ऐसा करने से नजर न आने वाले कीटाणु भी साफ हो जाते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा नहीं रहता

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news