Raw Banana: केले में मौजूद Fibre से होगा कब्ज का काम तमाम, पका हुआ ही नहीं, कच्चा भी खा सकते हैं आप
Advertisement
trendingNow11856324

Raw Banana: केले में मौजूद Fibre से होगा कब्ज का काम तमाम, पका हुआ ही नहीं, कच्चा भी खा सकते हैं आप

Raw Banana Benefits: केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप एक खास तरह से इस फल का सेवन करें तो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंच सकते हैं.

Raw Banana: केले में मौजूद Fibre से होगा कब्ज का काम तमाम, पका हुआ ही नहीं, कच्चा भी खा सकते हैं आप

Kaccha Kela Khane Ke Fayde: केला एक बेतरीन फल है जिसे हम अक्सर पके हुए रूप में खाते हैं, आमतौर पर कच्चा केला डायरेक्ट नहीं खाया जाता, हालांकि दक्षिण भारत में कच्चे केले से चिप्स तैयार की जाती है, जो काफी टेस्टी होती है. केला एक ऐसा भर है जिसे दुनियाभर बड़े चाव से खाया जाता है और हर सीजन में आसानी से मिल जाता है. आइए जानते हैं कि कच्चा केला खाने से आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

केले में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

पोषक तत्वों से भरपूरे केले में फाइबर्स (Fibres) पाए जाते हैं, जो बैड फैट सेल्स और कई गंदगियों को साफ करने में मदद करते हैं. ये पाचन क्रिया को ठीक करके वजन कम करने में मददगार है.  रोज एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चे केले में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. आप इसे उबाल कर एक चुटकी नमक के साथ खा सकते हैं. इससे आपके पेट की सेहत काफी अच्छी बनी रहती है. 

fallback

कच्चा केला खाने के 5 बड़े फायदे

1. डाइजेशन रहेगा बेहतर

कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है. ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं.

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

शुगर पेशेंट के लिए कच्चे केले का सेवन फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकता है.

3. दिल की सेहत रहेगी बेहतर

कच्चा केला हार्ट (Heart) को भी हेल्दी रखता है. कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है.

4. मोटापा करे दूर

ये वजन कम करने में भी मददगार है. कच्चे केले में कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो हमें ज्यादा खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

5. स्किन के लिए भी अच्छा

कच्चे केले में कई प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news