एक आम खाने से शरीर को कितनी Calorie मिलती है? जानें दिनभर में आपको कितने आम खाने चाहिए
Advertisement
trendingNow12342970

एक आम खाने से शरीर को कितनी Calorie मिलती है? जानें दिनभर में आपको कितने आम खाने चाहिए

मीठे और रसीले आम न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'फलों का राजा' यानी एक आम में कितनी कैलोरी होती है?

एक आम खाने से शरीर को कितनी Calorie मिलती है? जानें दिनभर में आपको कितने आम खाने चाहिए

बरसात का मौसम चल रहा और फिर भी बाजारों में आम की भरमार है. सब्जियां लेने के लिए मंडी चल जाओ तो हर तरह सिर्फ आम ही आम नजर आते हैं. मीठे और रसीले आम न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'फलों का राजा' यानी एक आम में कितनी कैलोरी होती है और दिनभर में कितने आम खाने चाहिए?

एक मीडियम साइज के आम में लगभग 202 कैलोरी होती हैं. इसमें से लगभग 90% कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से आती है, जिसमें नेचुरल शुगर जैसे फ्रुक्टोज और ग्लूकोज शामिल होते हैं. हालांकि, कैलोरी की मात्रा आम के प्रकार, आकार और पकने की डिग्री के आधार पर थोड़ा अलग-अलग हो सकता है. उदाहरण के लिए, 100 ग्राम हापुस आम में लगभग 60 कैलोरी होती हैं, जबकि 100 ग्राम दशहरी आम में लगभग 68 कैलोरी होती हैं.

दिनभर में कितने आम खाने चाहिए?
एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 2-3 आम का सेवन करना पर्याप्त होता है. हालांकि, यह आपके पर्सनल हेल्थ टारगेट और एक्टिविटी लेवल के आधार पर अलग हो सकता है. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने डेली कैलोरी सेवन पर ध्यान देना होगा और कम कैलोरी वाले आमों का चयन करना होगा.

यह भी पढ़ें: दिल और पेट को एकदम फिट रखता है आलूबुखारा, जानिए किस वक्त और कैसे खाना चाहिए

आम खाने के फायदे
आम विटामिन ए, सी, ई और के का अच्छा सोर्स है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. आम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: मजबूत इम्यून सिस्टम, पाचन तंत्र में सुधार, हेल्दी हार्ट, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद.

इन बातों का रखें ध्यान
* डायबिटीज मरीजों को आम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है.
* यदि आपको एलर्जी है, तो आम खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
* अधिकांश फलों की तरह, आम को धोकर ही खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कितनी तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं पपीते के पत्ते? डेंगू के मरीजों को इस तरह करना चाहिए इस्तेमाल

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news