Manoj Bajpayee: 54 की उम्र में मनोज बाजपेयी कैसे मेंटेन रखते हैं अपना वजन? 14 साल से नहीं किया ये एक काम
Advertisement

Manoj Bajpayee: 54 की उम्र में मनोज बाजपेयी कैसे मेंटेन रखते हैं अपना वजन? 14 साल से नहीं किया ये एक काम

Manoj Bajpayee Weight Loss Tips: मनोज बाजपेयी के लिए वेट मेंटेन करना आसान नहीं है, वो 14 साल से वो काम कर रहे हैं जो ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल है. हम उनसे हेल्दी टिप्स ले सकते हैं.

Manoj Bajpayee: 54 की उम्र में मनोज बाजपेयी कैसे मेंटेन रखते हैं अपना वजन? 14 साल से नहीं किया ये एक काम

How Manoj Bajpayee Maintain His Fitness: एक्टर मनोज बाजपेयी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में वो पिछले 30 सालों से हैं, इस दौरान उन्होंने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन अपनी स्ट्रॉन्ग विल पॉवर की वजह से वो टिके हुए हैं. उन्हें फैंस का भरपूर प्यार मिलता रहता है. एक एक्टर को डिमांड में बने रहने के लिए अपनी फिटनेस का काफी ख्याल रखना पड़ता है, जो इतना आसान नहीं है. मनोज 54 साल के हैं लेकिन उनका वजन मेंटेन रहता है, क्या आपने कभी सोचा है वो ऐसै कैसे कर पाते हैं?

'14 साल से नहीं किया डिनर'
जाहिर सी बात है कि मनोज वाजपेयी (Manoj Bajpayee) को वेट मेंटेन रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती होगी. उन्होंने कामिया जानी (Kamiya Jani) के यूट्यूब चैनल 'कर्ली टेल्स' पर बताया कि वो करीब 14 सालों से डिनर नहीं करते, हालांकि कभी-कभार वो छोटी बाइट ले लेते हैं. वो अपने दादा जी से काफी ज्यादा इंस्पायर्ड थे, इसलिए मनोज ने वही फॉलो करना शुरू किया जो ग्रैंड फादर करते थे, इस तरह उनका वजन कम होना शुरू हो गया. वो काफी एनर्जेटिक फील करने लगे थे.

इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा
इसके साथ ही एक्टर ने इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेना शुरू कर दिया, यानी वो 12 से 14 घंटे कुछ नहीं खाते थे, ऐसे में उन्होंने डिनर स्किप किया. डॉक्टर ने कहा था कि खाना पेट में पड़ा रहता है, जिससे मनोज को थोड़ा डर लगा. लंच के बाद उनके किचन में कोई खाना नहीं पकता है, रसोई में शाम के वक्त चूल्हा तभी जलता है जब उनकी बेटी अवा नायला (Ava Nayla) हॉस्टल से घर वापस आती हैं.

'काफी मुश्किल था ये काम'
मनोज बाजपेयी बताते हैं कि ये काम शुरू में काफी मुश्किल नजर आता था, अगर बहुत भूख लगती थी, तो वो 2 हेल्दी बिस्किट खा लेते थे और ढेर सारा पानी पी लेते थे. उन्हें हंगर क्रेविंग काफी होती थी क्योंकि देर से और भरपूर डिनर खाने की आदत जो थी. आज इसे 'इंटरमिटेंट फास्टिंग' कहा जाता है, लेकिन मनोज इसे बहुत पहले से फॉलो करते आ रहे हैं. अगर वो अब किसी को कहते हैं कि वो इस तरह की फास्टिंग कर रहे हैं तो दूसरा शख्स काफी गिल्ट फील करता है और फिर एक्टर को कोई फूड ऑफर नहीं करता.

 

खाना कब खाते हैं मनोज बाजपेयी?
पहले जब मनोज किसी को कहते थे कि वो शाम को नहीं खाते, तो लोग जवाब में बोलते थे कि अरे एक दिन खाने से क्या हो जाएगा. इस तरह की फास्टिंग करने से शुगर, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की बीमारियां नहीं होतीं. मनोज के मुताबिक 12 घंटे की इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी है, लेकिन वो आमतौर पर जरूरत के हिसाब से 14 से 18 घंटे की फास्टिंग करते हैं, क्योंकि उन्हे शेप में रहना है. वो सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक की खाना खाते हैं और वो भी हेल्दी.

 

Trending news