Papaya: पपीते में Choline की मौजूदगी दिलाएगी सुकून भरी नींद, नहीं होगी कोई दिमागी परेशानी
Advertisement

Papaya: पपीते में Choline की मौजूदगी दिलाएगी सुकून भरी नींद, नहीं होगी कोई दिमागी परेशानी

Choline For Sleep: एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर में करीब 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, अगर आपको स्लीप डिसऑर्डर है तो इसके लिए आप कोलाइन रिच फूड का सेवन कर सकते हैं, जिनमें पपीता भी शामिल है.

Papaya: पपीते में Choline की मौजूदगी दिलाएगी सुकून भरी नींद, नहीं होगी कोई दिमागी परेशानी

Choline Rich Foods: कोलाइन एक बेहत अहम न्यूट्रिएंट है जो पपीते में पाया जाता है, हालांकि ये शरीर के अंदर भी बन जाता है, लेकिन आपको इससे जुड़ी चीजें जरूर खानी चाहिए ताकि बॉडी में डेफिशिएंसी न हो . कई बार लोग उतना कोलाइन का इनटेक नहीं कर पाते जितनी की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि ये चीज हमारे लिए क्यों इतनी अहम है और कैसे हम इसे हासिल कर सकते हैं.

कोलाइन क्यों है जरूरी?
कोलाइन की जरूरत नॉर्मल बॉडी फंक्शंस के लिए होती है, ये कम मात्रा में आपके लिवर से भी रिलीज होता है.ये नर्वस सिस्टम (Nervous System) , मेटाबॉलिज्म (Metabolism), ब्रेन डेवलप्मेंट (Brain Development) और मसल मूवमेंट (Muscle Movement) के लिए बेहत जरूरी है.

कोलाइन दिलाएगा अच्छी नींद
नींद  का हमारी जिंदगी का  एक अहम हिस्सा है और ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. नींद के दौरान, शरीर खुद की रेपेयर करता है, और ब्रेन फंक्शन को प्रोसेस करता है और यादों को जमा करता है. नींद की कमी या खराब स्लीप क्वालिटी कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है, जिससे सुस्ती, थकावट, चिड़चिड़ापन, कोरोनिक डिजीज, हार्ट डिजीज शामिल हैं.

नींद के लिए खाएं कोलाइन वाले फूड्स

1. पपीता
पपीता एक बेहद कॉमन फ्रूट है जो जिसे आमतौर पर अच्छे डाइजेशन के लिए खाया जाता है, जिसके कारण पेट की परेशानियां नहीं आती. इस फल को खाने से शरीर को कोलाइन मिलता है, जिसकी मदद से आप सुकून भरी नींद ले सकते हैं.

2. अंडा
अंडे को कोलाइन का रिच सोर्स माना जाता है, खासकर अगर आप पीली जर्दी खाएंगे तो आपको इस न्यूट्रिएंट की कमी नहीं होगी, और नींद भी अच्छी आएगी. एक बड़े अंडे में करीब 147 मिलीग्राम कोलाइन मिलता है.

3. चिकन 
चिकन को आमतौर पर प्रोटीन हासिल करने के लिए खाया जाता है, जिससे शरीर को मजबूती मिले, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में इसे रेग्युलरली खाएंगे तो कोलाइन मिलेगा.100 ग्राम पके हुए चिकन  में करीब 73 मिलीग्राम कोलाइन होता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news