Neem: नीम के पत्तियों में मौजूद Minerals दिलाएंगे Anemia से राहत, इस तरह करना होगा सेवन
Advertisement
trendingNow11859239

Neem: नीम के पत्तियों में मौजूद Minerals दिलाएंगे Anemia से राहत, इस तरह करना होगा सेवन

Neem Leaf Benefits: नीम के पूरे पेड़ को ही आयुर्वेद का खजाना माना जाता है, इसकी पत्तियां, तना, फल और फूल सभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन आज हम बात करेंगे इसकी पत्तियों के बारे में.

Neem: नीम के पत्तियों में मौजूद Minerals दिलाएंगे Anemia से राहत, इस तरह करना होगा सेवन

Khali Pet Neem Ke Patte Chabane k Fayde: नीम के पूरे पेड़ को ही आयुर्वेद का खजाना माना जाता है, इसकी पत्तियां, तना, फल और फूल सभी सेहत के लिए काफी फैयदेमंद है, लेकिन आज हम बात करेंगे इसकी पत्तियों के बारे में. बता दें कि नीम की पत्तियों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. नीम स्वाद में तीखा और कड़वा होता है, लेकिन अगर नीम का रोज खाली पेट सेवन किया जाए तो कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

नीम के पत्तियां चबाने के 3 बड़े फायदे

क्या आप जानते हैं कि अगर हर सुबह नीम की 5 से 6 पत्तियों को चबाया जाए तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, इसी के बारे में हम डिटेल से जानकारी दे रहे हैं. नीम की पत्तियां शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों हिस्सों के लिए लाभदायक है.
 

fallback

1. खून की कमी होगी दूर

खाली पेट नीम के पत्ते खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. बता दें कि जो लोग खून की समस्या से परेशान रहते हैं वो अपनी दिन की शुरुआत नीम के साथ करें. ऐसा करने से एनीमिया की समस्या से राहत मिल सकती है. दरअसल इन पत्तियों में आयरन (Iron), जिंक (Zinc), मैग्निशियम (Magnesium) जैसे मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) के निर्माण में अहम रोल अदा करते हैं.

2. स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन में नेचुरल ग्लो बढ़ाने में नीम की पत्तियां आपके बेहद काम आ सकती हैं. ऐसे में आप खाली पेट नीम की पत्तियों को अच्छे से धोकर चबाएं. ऐसा करने से न सिर्फ त्वचा की समस्या से राहत मिल सकती है बल्कि कील-मुंहासे और दाग धब्बों भी दूर सकते हैं. 

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

आज के समय में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. ऐसे में आप खाली पेट नीम के पत्तों को खाएं. ऐसा करने से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक को बढ़ाया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल आदि गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई संक्रमण से दूर रखा जा सकता है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news