Stomach Pain: पेट दर्द से रहते हैं परेशान? आज से ही ट्राई करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

Stomach Pain: पेट दर्द से रहते हैं परेशान? आज से ही ट्राई करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Home remedies for stomach pain: अगर आप भी पेट दर्द से परेशान रहते हैं, तो आपको इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाना चाहिए. इस उपाय को अपनाने से आपकी समस्‍या जल्‍द ही खत्‍म हो जाएगी.

Stomach Pain: पेट दर्द से रहते हैं परेशान? आज से ही ट्राई करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Home remedies: पेट दर्द एक आम समस्या होती है. हर किसी को कभी-न-कभी पेट दर्द से जूझना पड़ता है. वैसे तो पेट दर्द की समस्‍या कभी भी हो सकती है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद ही कई लोग पेट दर्द की समस्‍या से जूझते हैं. जो लोग ज्‍यादा जंक फूड खाते हैं या मिर्च मसाले वाला भोजन करते हैं या खाना खाते वक्‍त पानी पीते हैं, तो इन स्थितियों में खाना खाने के बाद पेट दर्द होन लगता है. पेट दर्द होने पर लोगों को दवा लेन पड़ती है, लेकिन बार-बार कब तक दवा खाएंगे. ये दवाएं आपको नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए आप इस पेट दर्द की समस्‍या को कुछ घरेलू उपायों से भी दूर कर सकते हैं. 

गर्म सिकाई लें 

अगर खाना खाने के बाद पेट दर्द हो रहा है तो आप गर्म सिकाई कर सकते हैं. आप इसके लिए हीटिंग पैड ले सकते हैं. इसे कुछ समय तक पेट पर रखें या गर्म पानी की बोतल को पेट पर लगा लें. इस सिकाई से मांसपेशियों में आराम मिलता है और पेट दर्द भी ठीक हो जाता है.   

 वॉक करने से पेट दर्द होगा कम? 

अगर आप भोजन करने के बाद बैठ या लेट जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में पेट में गैस बन सकती है. साथ ही कब्ज और एसिडिटी की समस्‍या भी हो सकती है. इसलिए खाना खाने के ठीक बाद वॉक करें. इससे आपका डाइजेशन बेहतर हो जाएगा और आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा. 

अजवाइन का यूज करें 

खाना खाने के बाद आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं और ये काम आप रोजाना करें. आप अजवाइन को चबा भी सकते हैं. अगर गैस और एसिडिटी की समस्‍या बनी रहती है तो आप अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं या अजवाइन का काढ़ा बना लें. इसका पाउडर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. अजवाइन से पाचन शक्ति बढ़ती है और इसी वजह से डाइजेशन में भी सुधार होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news