Back Pain: पीठ दर्द ने कर दिया है जीना हराम, बिना दवा इन घरेलू उपचारों से मिलेगा आराम
Advertisement

Back Pain: पीठ दर्द ने कर दिया है जीना हराम, बिना दवा इन घरेलू उपचारों से मिलेगा आराम

Back Pain And Stiffness: आजकल लोगों में पीठ और कमर दर्द की शिकायत तेजी बढ़ती जा रही है. यहां इसने छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान और घरेलू तरीके बताएं जा रहे हैं.

फाइल फोटो

Home Remedies For Back Pain: लगातार कई घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठने पर कभी-कभी पीठ और कमर में दर्द होता है लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनको अक्सर ऐसी दिक्कत होती है. मांसपेशियों में खिंचाव आने से दर्द इतना बढ़ जाता है कि कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है. कई बार ये आपके खराब पॉश्चर में बैठने की वजह से होता है. इस तरह के दर्द से राहत पाने के लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, वरना ये आगे बढ़ते हुए आपको काफी पीड़ा दे सकता है. इससे निजात पाने में योग और एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकते हैं. इसके साथ कुछ घरेलू उपचारों से भी इस दर्द में आराम मिल सकता है.

घरेलू नुस्खों से दर्द का इलाज

1. अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य कमर दर्द या मांसपेशियों में खिचाव से परेशान है तो उसके लिए मालिश बेहद कारगर साबित हो सकता है. शरीर के जिस हिस्से में दर्द है उस जगह पर तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. ऐसा करने से दर्द से आराम मिलेगा.

2. मांसपेशियों के खिंचाव में दर्द से राहत पाने का स्ट्रेचिंग एक अच्छा ऑप्शन है. इससे मांसपेशियों, लिंगामेंट्स और टेंडन में उठने वाली दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए आप किसी हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं. अगर दर्द रोज होता हो तो आप स्ट्रेचिंग को रोज दोहराएं. इससे मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है.

3. मांसपेशियों से होने वाले खिंचाव में आप हॉट एंड कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपको दर्द से राहत देने का काम करेगा. जब आप हॉट थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं तो मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती है और दर्द में आराम मिलता है.

4. मांसपेशियों के खिंचाव या कमर दर्द की वजह आपके जूते भी हो सकते हैं. कई बार जूतों का गलत चुनाव आपको दर्द देता है और हमें इस बात का पता नहीं चल पता है. अगर सारे तरीके आजमाने के बाद भी दर्द नहीं जा रहा है तो आपको आपने जूते बदलने की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news