Dry Ginger Benefits: पास भी नहीं भटकेंगी सर्दियों की दिक्कतें, बस दूध में मिला लें ये एक मसाला; चमक जाएगी सेहत
Advertisement
trendingNow11518741

Dry Ginger Benefits: पास भी नहीं भटकेंगी सर्दियों की दिक्कतें, बस दूध में मिला लें ये एक मसाला; चमक जाएगी सेहत

Sonth powder benefits: किचन में रखा एक मसाला सर्दियों की दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. इसके पाउडर को दूध में डालकर पिया जाए तो शरीर की इम्युनिटी जबरदस्त हो जाती है.

फाइल फोटो

Dry Ginger Powder Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम होती है जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम समेत कई तरह की मौसमी बीमारियां हमारे शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं. सर्दियों के मौसम में वातावरण नम होता है जिसकी वजह से बैक्टिरिया और फंगस तेजी से ग्रोथ करते हैं. जब इनका हमला हमारे शरीर पर होता है तो दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. आपको बता दें कि किचन में रखा एक मसाला सर्दियों की दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. इसके पाउडर को दूध में डालकर पिया जाए तो शरीर की इम्युनिटी जबरदस्त हो जाएगी.

सर्दियों के मौसम में सौंठ का करें इस्तेमाल

1. सौंठ का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे मसाले के तौर पर यूज करते हैं. आपको बता दें कि सौंठ को कई जगहों पर आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश से निजात मिलता है.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सौंठ का इस्तेमाल सूजन को खत्म करने के लिए भी किया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और शरीर के सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. शहद में मिलाकर इसका सेवन करने से यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

3.  आपको बताते हैं कि सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे आपको सर्दी की मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सर्दी-जुकाम कम हो जाता है. इसके अलावा शरीर की इम्युनिटी बढ़ने लगती है.

4. ठंड के मौसम में कई लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. सौंठ वाला दूध पीने से जोड़ों के दर्द से निजात मिलता है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है. सौंठ वाला दूध अपच, पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news