Hemoglobin की कमी से हैं बॉडी में रहती है कमजोरी? इन तरीकों से शरीर में आ जाएगी जान
Advertisement

Hemoglobin की कमी से हैं बॉडी में रहती है कमजोरी? इन तरीकों से शरीर में आ जाएगी जान

Hemoglobin Count:  हीमोग्लोबिन खून का सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा है.ऐसा इसलिए क्योंकि यह जीवन के लिए सबसे जरूरी ऑक्सीजन को बॉडी के कतरे-कतरे में पहुंचाता है. वहीं बता खून में यदि हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो इसका सीधा असर ऑक्सीजन की सप्लाई पर पड़ता है हम यहां आपको बताएंगे कि हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए क्या करना चाहिए?

Hemoglobin की कमी से हैं बॉडी में रहती है कमजोरी? इन तरीकों से शरीर में आ जाएगी जान

How To Raise Hemoglobin Count:  हीमोग्लोबिन का सही रहना बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि  क्योंकि यह जीवन जीने के लिए सबसे जरूरी ऑक्सीजन को बॉडी के कतरे-कतरे में पहुंचाता है. वहीं बता खून में यदि हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो इसका सीधा असर ऑक्सीजन की सप्लाई पर पड़ता है और बॉडी में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. जिसकी वजह से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हीमोग्लोबिन को सही मात्रा में रखना जरूरी है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए क्या करना चाहिए?

 हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का तरीका-
आयरन
-
बॉडी में हीमोग्लोबिन की हो तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. ऐसे में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो आपको आयरन की पूर्ति वाली चीजों को सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए आयरन आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने का काम करता है.इसके लिए आप फूलगोभी, केले, पालक आदि का सेवन करना चाहिए.

फॉलेट को डाइट में जोड़े-
फॉलेट विटामिन बी होता है  जब आपकी बॉडी में फॉलेट नहीं रहेगा तो हीमोग्लोबिन की कोशिका पर असर पड़ता है. इसलिए फॉलेट को डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आप डाइट में हरी मटर, मसूर की दाल और राजमा जैसी चीजों का सेवन करें.

विटामिन ए से भरपूर चीजें खाएं-

विटामिन ए भी आयरन को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए आप विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करें.इसके लिए आप फिश का सेवन कर सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि आप फिश से विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप गाजर, शकरकंद  को डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news