Heart Attack: हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो आज ही बंद कर दें इन 4 चीजों का सेवन, वरना यमराज को घर आते नहीं लगेगी देर
Advertisement

Heart Attack: हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो आज ही बंद कर दें इन 4 चीजों का सेवन, वरना यमराज को घर आते नहीं लगेगी देर

Causes of Heart Attack: देश में पिछले कुछ अरसे से हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की तादाद तेजी से बढ़ी है. इनमें हर उम्र और हर वर्ग के लोग शामिल हैं. आप इस बीमारी से बचे रहें, इससे बचने के लिए आज हम आपको उन 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए. 

Heart Attack: हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो आज ही बंद कर दें इन 4 चीजों का सेवन, वरना यमराज को घर आते नहीं लगेगी देर

What Not to Eat in Heart Attack: कुछ सालों पहले तक हार्ट अटैक को एक खास उम्र के बाद अमीरों में होने वाली बीमारी माना जाता था. लेकिन आज यह बीमारी हरेक वर्ग और उम्र के लोगों को हो रही है. खानपान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी को इसका बड़ा कारण माना जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम अपनी लाइफस्टाइल को सुधार लें तो इस बीमारी को सदा के खुद से दूर कर सकते हैं. आज हम उन 5 चीजों के बारे में आपको बताएंगे, जिनसे आपको तुरंत दूरी बनानी होगी वरना आपको भी दिल का दौरा पड़ते देर नहीं लगेगी. 

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या न खाएं

चीनी युक्त सोडा

डॉक्टरों के मुताबिक हार्ट अटैक (Heart Attack) से बचने के लिए चीनी युक्त सोडा से दूरी बना लेना जरूरी होता है. इसके सेवन से ब्लड में शुगर का लेवल हाई हो जाता है, जिसका असर खून सप्लाई करने वाली धमनियों पर होता है. कोशिश करें कि पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और सोडा का सेवन न करें. 

नमकीन चीजें खाना

नमक खाना सेहत के लिए जरूरी होता है लेकिन ज्यादा नमकीन चीजें खाना शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिसके चलते हार्ट पर दबाव बढ़ जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक (Heart Attack) आने की आशंका बढ़ती चली जाती है. लिहाजा कोशिश करें कि नमक सीमित मात्रा में ही खाएं.

तला हुआ खाना

तला-भुना भोजन खाना सीधे हार्ट अटैक (Heart Attack) को आमंत्रण देने जैसा होता है. इसमें मौजूद ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स की वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, जिसके चलते कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप बाहर की तली-भुनी चीजें कम खाएं और घर में बनी शुद्ध चीजों का ही सेवन करें. 

क्रीम और सॉस कम करें

हम लोग अलग-अलग चीजों के साथ सॉस या जेम खाना पसंद करते हैं. लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इन दोनों चीजों में फैट्स, चीनी और रिफाइंड शुगर भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. ऐसा होने पर हार्ट अटैक आते हुए देर नहीं लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news