Health: कैंसर-डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करता है यह फल, तुरंत डाइट में करें शामिल
Advertisement

Health: कैंसर-डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करता है यह फल, तुरंत डाइट में करें शामिल

Helth News: भारत में सोरसूप नाम का एक फल है, जिसे आम भाषा में हनुमान फल कहते हैं. यह फल बहुत स्वादिष्ट होता है और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसका वैज्ञानिक नाम अन्नोना मुरिकाटा है. इसे गुआनाबाना, पंजा-पंजा और ग्रेविओला के नाम से भी जाना जाता है.

हनुमान फल

Health Tips: हमारे शरीर के लिए फल बहुत फायदेमंद होते हैं. फलों में अनेक गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता देते हैं इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में फल का सेवन जरूर करना चाहिए. आमतौर पर सेब, केला, अंगूर, संतरा, पपीता आदि फलों का लोग ज्यादा सेवन करते हैं. मगर आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेगा. यह फल खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. 

हनुमान फल के फायदे

भारत में सोरसूप नाम का एक फल है, जिसे आम भाषा में हनुमान फल कहते हैं. यह फल स्वाद में बहुत अच्छा होता है और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसका वैज्ञानिक नाम अन्नोना मुरिकाटा है. इसे गुआनाबाना, पंजा-पंजा और ग्रेविओला के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर कस्टर्ड सेब परिवार के रूप में इसे जानते हैं. बड़े अंडाकार आकार का फल होता है. जिस का बाहरी हिस्सा हरा और अंदर का हिस्सा सफेद होता है. इसके ऊपर छोटे-छोटे से कांटे होते हैं.

विटामिन सी का भंडार होता है

हनुमान फल में विटामिन सी का भंडार होता है. यह एक ऐसा फल होता है जो शरीर को हमेशा ऊर्जावान बनाए रखता है. यह ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जिसे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. इस फल और इसके पत्ते में फाइटोस्टेरॉल, टैनिन और फ्लेवोनोइड्स सहित कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर की कई बीमारियों को दूर भगाते हैं.

कैंसर जैसे खतरों को करता है कम

हनुमान फल खाने से आपके शरीर में कैंसर जैसे खतरे नहीं होते हैं. इसके सेवन से कैंसर की रोकथाम और उपचार में मदद मिलती है. एक रिसर्च के अनुसार हनुमान फल का रस ब्रेस्ट कैंसर के ट्यूमर को कम कर सकता है और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करता है. यह फल फाइबर का सबसे बढ़िया स्रोत है. इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी. यह फाइबर आपके आंतो के कामकाज को बढ़ावा देता है. कब्ज जैसी बीमारियां कभी नहीं होती हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करता है मदद

यह फल आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है. इसके अलावा इस फल में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इस कारण आपके बैक्टीरिया को मारने का काम करता है. मसूड़ों की बीमारी दूर होती हैं. एक अध्ययन से पता चला है कि इस फल का रस हैजा के खिलाफ भी काफी प्रभावी है. इस फल में एंटी इंफ्मेटरी गुण भी होते हैं, जो कि घुटने की सूजन को कम करने में सक्षम होता है. गठिया जैसी बीमारियों को भी दूर कर देता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news