Hair Care Tips: कंघी करते ही हाथों में आ जाते बालों के गुच्छे? भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल
Advertisement

Hair Care Tips: कंघी करते ही हाथों में आ जाते बालों के गुच्छे? भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल

Hair Fall Causes: काफी लोग सोचते हैं कि एक उम्र के बाद बाल झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन ऐसा नहीं है. अनजाने में की जाने वाली हमारी कुछ गलतियों की वजह से बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है. आज हम उन गलतियों के बारे में बताते हैं.

 

Hair Care Tips: कंघी करते ही हाथों में आ जाते बालों के गुच्छे? भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल

Hair Care Mistakes: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में मिलावट की वजह से आजकल बाल झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. जब भी मौसम में बदलाव होता है तो यह दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है. बाल झड़ने की वजह से लोगों के आत्मसम्मान को भी ठेस पहुंचती है और वे बाहर निकलने से परहेज करने लगते हैं. आज हम बाल झड़ने की ऐसी 5 वजहों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें अगर आप दूर कर लें तो आपके बालों को सदा लहलहाने से कोई नहीं रोक सकेगा. 

बाल झड़ने की वजहें (Hair Fall Causes)

गीले बालों में कंघी करना

बाल धोने के तुरंत बाद उसमें कंघी घरने से परहेज करना चाहिए. उस वक्त बालों की जड़ कमजोर होती है, जिनमें कंघी चलाने से बाल उखड़कर टूट सकते हैं. साथ ही गीले बालों में कंघी करने से दोमुंहे बालों की समस्या भी आ सकती है. 

खोपड़ी में रूखापन आ जाना 

धूल-मिट्टी भर जाने की वजह से कई बार सिर की खोपड़ी सूखी हो जाती है. इसके चलते बाल झड़ने (Hair Fall Causes) लगते हैं. अगर ऐसी दिक्कत आ रही हो तो बालों की शैंपू से सफाई करने के बाद उसमें नियमित रूप से तेल लगाएं. ऐसा करने से उनमें नमी बनी रहती है. 

गर्म पानी से बालों को धोना 

चाहे कैसा भी मौसम हो, बालों को एकदम गरम पानी से धोने से परहेज करना चाहिए. इसके बजाय गुनगुने या हल्के ठंडे पानी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसा करने से बालों की जड़ सामान्य बनी रहती हैं और बाल टूटते (Hair Fall Causes) नहीं हैं. 

हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल करना

बाल धोने के बाद काफी लोग उन्हें सुखाने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह के हीटिंग टूल्स से बालों में सीधे तौर पर हीट पहंचती है, जिससे बालों में लचकपन और प्रोटीन खत्म होने लगता है और बाल झड़ने (Hair Fall Causes) लगते हैं. 

मानसिक तनाव का बढ़ता स्तर 
 
हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक जब किसी व्यक्ति की जिंदगी में मानसिक तनाव (Stress) बढ़ता है तो उसके बाल झड़ने लग जाते हैं. ऐसा तनाव अगर किसी की जिंदगी में एक बार घुस जाए तो फिर जल्दी से बाहर निकलता नहीं है. इसलिए जितना संभव हो सके, ऐसे तनाव से खुद को बचाए रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news