Reason of Tingling in Hands: क्या आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट? शरीर में हो गई है इन विटामिन की कमी, कर लें ये उपाय
Advertisement

Reason of Tingling in Hands: क्या आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट? शरीर में हो गई है इन विटामिन की कमी, कर लें ये उपाय

Vitamin Defeciency: क्या आपको काम करते हुए हाथ या पैरों में झनझनाहट जैसी महसूस होती है? अगर ऐसा है तो इसका सीधा मतलब है कि आपके शरीर में कई जरूरी विटामिन की कमी हो गई है. जिसकी वजह से शरीर अब झनझनाहट के जरिए अपनी प्रतिक्रिया देने लगा है. 

Reason of Tingling in Hands: क्या आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट? शरीर में हो गई है इन विटामिन की कमी, कर लें ये उपाय

Vitamin Deficiency: हमारे शरीर के बेहतर संचालन के लिए उसे कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कार्बोहाइड्रेट समेत कई चीजें शामिल हैं. इन सब तत्वों की संतुलित मात्रा की वजह से हमारा शरीर बेहतर ढंग से काम कर पाता है. जब शरीर में इनमें से किसी भी चीज की कमी हो जाती है तो वह रिएक्ट करके संकेत देने लगता है. हाथों में झनझनाहट होना भी ऐसा ही एक लक्षण होता है. यह झनझनाहट शरीर में विटामिन की कमी के कारण होती है. इसके साथ ही कुछ अन्य कारण भी हैं, जिसके चलते हाथ में झनझनाहट शुरू हो जाती है.  

हाथों में झनझनाहट की वजहें (Reason of Tingling in Hands)

रात में करवट न बदलने पर 

कई बार रात में एक ओर करवट करके सोने की वजह से आपके हाथ में झनझनाहट महसूस होने लगती है. इसकी वजह हाथ में खून की सप्लाई में रुकावट होना होती है. ऐसी स्थिति में आप करवट बदलें और जब भी आराम न मिले तो दूसरे हाथ से प्रभावित हाथ को जोर से सहलाएं. इससे आपको आराम मिलेगा. 

जिन लोगों को थायराइड (Thyroid) की बीमारी है. उनके हाथ-पैरों में भी अक्सर झनझनाहट होने लगती है. हाई ब्लड प्रेशर या टीबी की बीमारी में भी ऐसा होता है. अगर आप किसी बीमारी की दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स की वजह से भी कई बार हाथ-पैरों में ऐसी झनझनाहट महसूस होती है. ऐसी स्थिति में बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

जहरीले जीव के काटने पर

जब किसी व्यक्ति को कोई सांप या अन्य कोई जहरीला कीड़ा काट लेता है तो उसके पैरों में झनझनाहट होने लगती है. ऐसे में रिस्क नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. वहीं कई बार नर्व स्पाइन पर दबाव पड़ने या ज्यादा सोचने की वजह से भी हाथ-पैरों में झनझनाहट बढ़ जाती है. ऐसे में अकेले रहने के बजाय नजदीकी परिजनों से बात करनी चाहिए या सॉफ्ट म्यूजिक सुनना चाहिए. 

जो लोग शराब का ज्यादा सेवन करते हैं तो उनके हाथ-पैरों में भी झनझनाहट होने लगती है. इसकी वजह उनमें विटामिन-बी12 और फोलेट की कमी होता है. अगर ड्रिंक की इस आदत पर अंकुश न लगाया जाए तो फिर यह बीमारी विकराल भी हो सकती है. 

इन विटामिन की न होने दें कमी

शरीर के नर्व सिस्टम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए शरीर में विटामिन-बी (Vitamin B) और ई (Vitamin E) का मौजूद होना बहुत जरूरी होता है. अगर किसी वजह से शरीर में इन दोनों विटामिन की कमी हो जाती है तो फिर हाथ-पैरों में तेज झनझनाहट होने लगती है. जिसके चलते हाथ-पैर काम करना धीरे-धीरे बंद कर देते हैं. 

इसके उपाय के लिए हरी सब्जियों, दूध, अंडे, दाल और मौसमी फलों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. उससे झनझनाहट होनी बंद हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news