Green Tea Side Effects: Weight Loss के लिए ज्यादा ग्रीन टी पीना है खतरनाक, जानिए ओवरडोज के नुकसान
Advertisement

Green Tea Side Effects: Weight Loss के लिए ज्यादा ग्रीन टी पीना है खतरनाक, जानिए ओवरडोज के नुकसान

Excessive Green Tea Intake: अगर आपको ग्रीन टी पीने का शौक है ये तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए, वरना फायदा पाने की कोशिश में आप अपना नुकसान कर बैठेंगे. 

Green Tea Side Effects: Weight Loss के लिए ज्यादा ग्रीन टी पीना है खतरनाक, जानिए ओवरडोज के नुकसान

Side Effects Of Green Tea: जो लोग अपनी फिटनेस को लेकर जरा सा भी जागरूक हैं वो बड़ी उम्मीद से ग्रीन टी का सेवन करते. इसकी मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है. इसे नियमित तौर पर पीने से बालों की चमक बरकरार रहती है लेकिन कहा जाता है कि किसी चीज की ज्यादती सही नहीं होती है. ग्रीन टी के साथ भी मामला कुछ ऐसा ही है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने कि अगर हम इस हर्बल टी का ओवरडोज करेंगे तो हमारी सेहत को कितना बड़ा नुकसान हो सकता है.

जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने के नुकसान
-अगर आप तय मात्रा से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो पेट में जलन, मरोड़ और ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसे ज्यादा पीने से पेट में एसिड बनना शुरू हो जाती है और इससे दस्त का भी खतरा पैदा होने लगता है. जो लोग बोवेल सिंड्रोम का सामना कर रहे हैं उन्हें ग्रीन टी बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए.

-बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीने से सिर में दर्द हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन के कारण माइग्रेन की बीमारी को दावत मिलती है. अगर आपको भी कैफीन से एलर्जी होती है तो इस पेय पदार्थ का सेवन न करें.

- ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है इससे नींद की कमी हो सकती है. ये हर्बल टी मेलाटोनिन नामक हार्मोन को डिसबैलेंस करने लगती है जो नींद लाने में मदद करता है. इस लिए जो 8 घंटे की नींद सही से नहीं ले पाते उन्हें ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए.

- जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है उन्हें जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, आमतौर पर एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी काफी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news