Diabetes के मरीजों के दोस्त हैं ये 3 हरे पत्ते, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level
Advertisement
trendingNow11526135

Diabetes के मरीजों के दोस्त हैं ये 3 हरे पत्ते, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड ग्लूकोज लेवल को काबू में रखना आसान नहीं होता, ऐसे में आप कुछ खास पत्तों का सेवन कर सकते हैं. 

Diabetes के मरीजों के दोस्त हैं ये 3 हरे पत्ते, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Green Leaves For Diabetes: डायबिटीज वो जटिल बीमारी है जो किसी भी इंसान को अंदर से तोड़कर रख सकती हैं, हालांकि खाने-पीने और लाइफस्टाइल को लेकर थोड़ा परहेज किया जाए, तो ज्यादा फिक्र करने की बात नहीं है. मधुमेह के रोगियों को हमेशा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना पड़ता है. अगर इसमें हद से ज्यादा इजाफा हो जाए तो ये जानलेवा बन जाता है. आज हम आपको इस परेशानी से बचने के आसान उपाय बताएंगे, जिसे अपनाकर आप ग्लूकोज के स्तर को काफी हद तक काबू कर सकते हैं.

इन पत्तों को खाकर कम करें शुगर लेवल
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बताया कि अगर डायबिटीज के पेशेंट 3 तरह के हरे पत्तों का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

इंसुलिन प्लांट (Insulin Plant)
डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक इंसुलिन प्लांट को करीब एक महीने तक रोजाना चबाएंगे तो ब्लड शुगल लेवल को आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे. इसके लिए आप इस पौधे के पत्तों को कई दिनों तक धूप में सुखा लें, और फिर इसको पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. इस प्लांट में  प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, बीटा कैरोटीन, आयरन, कोरोसॉलिक, टेरपेनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं.

fallback

सोआ की पत्ती (Dill leaves)
जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए सोआ की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है. इसका सेवन नियमित तौर से किया जाना चाहिए, तभी आप ब्लड ग्लूकोज लेवल को आसानी से मेंटेन कर पाएंगे. इस पौधे को आप घर के गमले में भी उगा सकते हैं.

fallback

एलोवेरा (Aloe Vera)
एलोवेरा के पत्तों से निकलने वाले जेल का इस्तेमाल आपने कई बार स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है. इसके जेल का जूस नियमित तौर से पिएंगे तो शरीर में फायदे नजर आने लगेंगे.

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news