Green Chilli Benefits: High BP से लेकर Cancer को रोकती हरी मिर्च, लेकिन खाने में कभी न करें ऐसी गलती
Advertisement

Green Chilli Benefits: High BP से लेकर Cancer को रोकती हरी मिर्च, लेकिन खाने में कभी न करें ऐसी गलती

Why We Should Eat Green Chilli: हरी मिर्च हमारी डेली डाइट का एक अहम हिस्सा है, अधिकतर भारतीय रेसेपीज में इस सब्जी का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान. 

Green Chilli Benefits: High BP से लेकर Cancer को रोकती हरी मिर्च, लेकिन खाने में कभी न करें ऐसी गलती

Green Chilli Benefits and Side Effects: हरी मिर्च एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बिना ज्यादातर भोजन अधूरा सा लगता है और अगर भारतीय रेसेपीज की बात करें तो हरी मिर्च को बिल्कुल भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. इस तीखी सब्जी का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. सब्जी और दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. खाने के साथ कई लोग तो दो-तीन हरी मिर्च चबा जाते हैं, लेकिन क्या ये सही है? 

सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है हरी मिर्च
हरी मिर्च में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रिप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. ऐसे में इसे खाने से सेहत से जुड़ी कई सारी चीजों पर असर पड़ता है, तो आइए जाते हैं कि क्या हैं इसके फायदे. 

1. वजन कम करने में मददगार
मोटापे के कारण इंसान को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर हरी मिर्च का सेवन करेंगे तो ये वजन बढ़ने की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकती है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों को सेहतमंद रखने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद साबित हो सकती है. मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. हरी मिर्च में पाए जाने वाले ये गुण और पोषक तत्व आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.
 
3. कैंसर के खिलाफ कारगर
मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल्स से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं. हालांकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको दूर रखने के लिए हमें डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है.

4. दिल की सेहत के लिए अच्छा
दिल को सेहतमंद रखने के लिए भी हरी मिर्च का सेवन किया जा सकता है. इसमें कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मिर्च को तीखा और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है. यह कंपाउंड हृदय रोगों की समस्या को दूर करने और हार्ट को सुरक्षा प्रदान करने में फायदेमंद हो सकता है.

 5. स्किन के लिए फायदेमंद
विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे आपके चेहरे में कसाव बना रहता है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत रहती है. 

 6. पाचन में मददगार
पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी हरी मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है. शोध के अनुसार, हरी मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है. दरअसल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच के लक्षण, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं शामिल हैं, जो बिगड़े हुए पाचन तंत्र का परिणाम होती हैं.

7. सर्दी-जुकाम में उपयोगी
मिर्च में मौजूद Capsaicin हमारी नाक में मौजूदा Mucus Membranes को उत्तेजित करता है जो हमारी बंद श्वास प्रणाली को खोल देता है और सर्दी खांसी से तुरंत राहत देता है.

8. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर दिल की समस्याओं के साथ ही कई अन्य परेशानियों का कारण बन सकता है. हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाए जाते हैं. यह गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है.

ज्यादा हरी मिर्च खाने के नुकसान

-हरी मिर्च के जहां फायदे हैं वहां नुकसान भी हैं, आइए जानते हैं कि एक दिन में कितनी हरी मिर्च खानी चाहिए.

 -चीन के न्यूट्रिएंट्स जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी बताती है कि हरी मिर्च के कई नुकसान हो सकते हैं जो ज्यादा खतरनाक हैं. 

-रिसर्च ये कहती है कि रोजाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से Dementia जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.

-बहुत अधिक मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में टॉक्सिंस भी बढ़ सकते हैं.

-ज्यादा हरी मिर्च खाने से पेट में जिस तरह का केमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है.

-एसिडिटी का कारण भी हरी मिर्च हो सकती है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें 

(Note- हरी मिर्च फायदेमंद तो है, लेकिन वो काफी हद तक नुकसानदेह भी साबित हो सकती है. इसलिए आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको इसे कैसे खाना है. अगर आपको मिर्च खाने से समस्या हो रही है तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.)

Trending news