Fungal Infection: आपका पसंदीदा खाना अपके फंगल इन्फेक्शन को कर सकता है बद से बदतर, इन चीजों का बंद कर दें सेवन
Advertisement
trendingNow12348532

Fungal Infection: आपका पसंदीदा खाना अपके फंगल इन्फेक्शन को कर सकता है बद से बदतर, इन चीजों का बंद कर दें सेवन

मानसून का मौसम खुशियों और त्योहारों का मौसम होता है, लेकिन साथ ही यह सेहत के लिए भी कई चुनौतियां लेकर आता है. इनमें से एक है फंगल इंफेक्शन का बढ़ता खतरा.

Fungal Infection: आपका पसंदीदा खाना अपके फंगल इन्फेक्शन को कर सकता है बद से बदतर, इन चीजों का बंद कर दें सेवन

मानसून का मौसम खुशियों और त्योहारों का मौसम होता है, लेकिन साथ ही यह सेहत के लिए भी कई चुनौतियां लेकर आता है. इनमें से एक है फंगल इंफेक्शन का बढ़ता खतरा. बारिश, उमस और नमीदार माहौल फंगस के लिए अनुकूल होते हैं, जिससे इनकी वृद्धि और फैलाव तेजी से होता है.

फंगल इंफेक्शन, जिन्हें 'जाईनस' भी कहा जाता है, स्किन, नाखूनों, बालों और शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित कर सकते हैं. इनमें खुजली, जलन, लालिमा, सूजन और फफोले जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. गंभीर मामलों में, ये संक्रमण गहरे टिशू में भी फैल सकते हैं. ऐसे में फंगल इंफेक्शन होने पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. हमारे खानपान का भी फंगल इंफेक्शन पर काफी बड़ा प्रभाव पड़ता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो फंगल इन्फेक्शन को बद से बदतर कर सकता है. इस लेख आपको बताएगा कि मानसून में फंगल इंफेक्शन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए.

1. चीनी और मीठे पदार्थ
फंगस को पनपने के लिए चीनी से भरपूर चीजों की आवश्यकता होती है. इसलिए, जब आपको फंगल इंफेक्शन हो, तो केक, पेस्ट्री, कैंडी, आइसक्रीम, सोडा और अन्य शुगर ड्रिंक्स से परहेज करें.

2. सफेद ब्रेड और पास्ता
सफेद ब्रेड, पास्ता और अन्य रिफाइंड अनाज में फाइबर और पोषक तत्वों की कमी होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है और फंगल संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकती है.

3. लाल मांस
लाल मांस में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो सूजन को बढ़ा सकती है और फंगल संक्रमण को ठीक होने में मुश्किल पैदा कर सकती है.

4. प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड में अक्सर एक्स्ट्रा चीनी, नमक, अनहेल्दी फैट और कैमिकल होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं और फंगल संक्रमण को बदतर बना सकते हैं.

5. शराब
शराब इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है और फंगल संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम करती है.

क्या खाएं
जब आपको फंगल इंफेक्शन हो, तो ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल, फलियां, नट्स और बीज जैसे हेल्दी फूड का सेवन करें. ये फूड्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने और फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news