Diarrhoea: दस्त होने पर इन 4 तरह के फूड्स को खाने से बचें, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ
Advertisement
trendingNow11953905

Diarrhoea: दस्त होने पर इन 4 तरह के फूड्स को खाने से बचें, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

Precautions During Diarrhoea: डायरिया हमारे शरीर को काफी कमजोर कर देता है, इसलिए दस्त को कभी हल्के में न लें, वरना ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. 

Diarrhoea: दस्त होने पर इन 4 तरह के फूड्स को खाने से बचें, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

Foods To Avoid During Diarrhoea: अक्सर हम खाने-पीने को लेकर ऐसी लापरवाही करने लगते हें जिसके कारण पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाती है. इनमे से एक परेशानी है दस्त, जिसे डायरिया भी कहा जाता है. इसमें पलता मल निकलने के अलावा उल्टी भी होने लगती है. चूंकि शरीर का ज्यादातर पानी, मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्रस बाहर आ जाता है, तो ऐसे में बॉडी का कमजोर होना लाजमी है. लेकिन काफी लोग दस्त होने पर भी ऐसी चीजें खाने से बाज नहीं आते जो उनके लिए अच्छी नहीं है. आइए जानते हैं कि डायरिया होने पर आपको कौन-कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए.

डायरिया होने पर इन चीजों से करें परहेज

1. ऑयली फूल
तली और भुनी हुई चीजों का स्वाद भला किसे आकर्षित नहीं करता, लेकिन ये सेहत को बिगाड़ने में काफी हद तक जिम्मेदार है. चूंकि आयली और फ्राइड फूड्स को डाइजेशन के लिए सही नहीं माना जाता, इसलिए कभी भी दस्त होने पर ऐसी चीजों का सेवन न करें.

2. मसालेदार खाना
अक्सर हम शादी या पार्टीज के दौरान मसालेदार खाना खाने लगते हैं जिसकी वजह से पेट खराब हो जाता है, लेकिन इसके वाजूद हम स्पाइसी फूड्स का मोह नहीं छोड़ पाते, ये एक बड़ी गलती साबित हो सकती है.

3. स्वीट डिश
दस्त और उल्टी होने पर हमें मीठी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि जब चीनी हमारी आंत में पहुंचती है तब सेंसेटिव वैक्टरिया पर बुरा असर पड़ता है और डायरिया के मरीज की तबीयत और भी ज्यादा बिगड़ सकती है.

4. फाइबर रिच फूड
फाइबर वाले भोजन को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन दस्त होने पर ऐसी चीजें को न खाने की सलाह दी जाती है. डायरिया होने पर होल ग्रेन, ब्रेड, ड्राई फ्रूट्स, चावल और सीड्स से दूरी बना लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news