Kidney Health: क्या आप भी खाते हैं ज्यादा फॉस्फोरस वाले फूड्स? जानें कैसे रखना है किडनी को स्वस्थ
Advertisement

Kidney Health: क्या आप भी खाते हैं ज्यादा फॉस्फोरस वाले फूड्स? जानें कैसे रखना है किडनी को स्वस्थ

How To Keep Kidney Healthy: हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग किडनी है. इसलिए डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है जिससे किडनी स्वस्थ रह सके. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के नाम बताएंगे जिनमें फॉस्फोरस की मात्रा कम होती है और इससे किडनी हेल्दी भी रहती है.

 

Kidney Health: क्या आप भी खाते हैं ज्यादा फॉस्फोरस वाले फूड्स? जानें कैसे रखना है किडनी को स्वस्थ

Low Phosphorus Foods For Kidney Health: किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है. किडनी का काम है शरीर के सारे खराब प्रोडक्ट्स को छानकर बाहर निकालना. ऐसे में अगर हमारी किडनी को कोई गंभीर बीमारी लग जाए तो इसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है. साथ ही किडनी काम करना भी बंद कर देती है. जिससे शरीर का वेस्ट इकट्ठा होने लगता है और बाहर नहीं निकल पाता है. 

इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्वस्थ किडनी के लिए डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करना चाहिए. आप ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें फॉस्फोरस की मात्रा बहुत कम हो. अगर आप हाई फॉस्फोरस फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी किडनी की दशा बिगड़ सकती है. क्योंकि डाइट में आप क्या खाते हैं इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है. इसलिए आप ऐसे फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें जिससे किडनी की बिगड़ती सेहत सुधार सके. इसे रीनल डाइट कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के नाम जिनमें सोडियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम की मात्रा कम होती है. आइए जानें...

1. मछली
आप अपनी डाइट में फिश यानी मछली को शामिल करें. मछलियों में आप साल्मन, कॉड, टूना जैसे फैटी फिश जिनमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है, उन्हें खाएं. दरअसल फिश में सोडियम की मात्रा कम होती है. जिससे बॉडी का ब्लड प्रेशर कम रहता है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर से किडनी को कोई भी गंभीर रोग हो सकता है. इसलिए आप फैटी फिश का सेवन करें. 

2. बेरीज
कमजोर किडनी को स्वस्थ बनाने के लिए बेरीज को डाइट में शामिल करना न भूलें. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है जो किडनी हेल्थ के लिए कारगर है. इसके साथ ही बेरीज में एंथोसाइनिन भी पाया जाता है, जो अन्य कई बीमारियों से बचाता है. 

3. ऑलिव ऑयल
आपको बता दें, ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई पर्याप्त पाया जाता है. साथ ही फॉस्फोरस न के बराबर होता है. इस वजह से ये रीनल डाइट का एक बेहतरीन हिस्सा माना जाता है. इतना ही नहीं ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं. इसलिए यह किडनी होल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

4. लाल शिमला मिर्च
आप नाश्ते में या फिर लंच में लाल शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इनमें मिनरल और एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होता. इस वजह से लाल शिमला मिर्च के सेवन से किडनी हेल्दी होती है. साथ ही इसमें फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम की मात्रा भी कम होती है. लाल शिमला मिर्च स्वाद में इतनी तीखी भी नहीं होती है. इसलिए आप इसे आराम से डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news