Tea In Navratri Fast: नवरात्रि व्रत में दिनभर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक? सुबह पिएं ये 5 तरह की हर्बल चाय
Advertisement

Tea In Navratri Fast: नवरात्रि व्रत में दिनभर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक? सुबह पिएं ये 5 तरह की हर्बल चाय

Herbal Tea In Navratri Fast: नवरात्रि के शुभ 9 दिनों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में श्रद्धालु मां की पूजा और व्रत करके उनकी नौ दिनों तक आराधना करते हैं. आज हम आपको बताएंगे नवरात्रि व्रत में पीने वाली पांच हर्बल चाय के बारे में जिसके सेवन से आपको दिनभर भरपूर एनर्जी रहेगी....

 

Tea In Navratri Fast: नवरात्रि व्रत में दिनभर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक? सुबह पिएं ये 5 तरह की हर्बल चाय

Navratri Fast Herbal Tea Recipes: अधिकतर लोगों की सुबह चाय से ही होती है. किसी भी खास मौके पर चाय का होना बहुत जरूरी हो जाता है. वैसे तो लोगों को नॉर्मल चाय काफी पसंद होती है, लेकिन आज के समय में चाय कई तरह से बनने लगी है. चाय के प्रकार की बात करें तो इसमें आजकल ग्रीन टी काफी ज्यादा फेमस है. ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. हालांकि चाय के प्रकार में रेड टी, ब्लू टी आदि भी कई शामिल हैं. 

वहीं जब बात व्रत की हो तो चाय ही एक ऐसी चीज होती है जिसे पीने के बाद एनर्जी आती है. ऐसे में अगर आप हर्बल टी का सेवन करते हैं तो इससे सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. दरअसल, हर्बल चाय में पार्याप्त मात्रा में  पोषक तत्व होते हैं. इसलिए हर्बल चाय शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाती है. 

आपको बता दें, अगर आप नवरात्रि व्रत के दौरान हर्बल चाय पीते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. साथ ही आपकी बॉडी का स्ट्रेस भी कम होता है. इतना ही नहीं व्रत के दौरान हर्बल चाय आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखती है. हर्बल चाय वजन कम करने में भी मददगार होती है. तो चलिए जानते हैं नवरात्रि व्रत में आप किन हर्बल चाय के सेवन से खुद को फिट रख सकते हैं....

1. ग्रीन टी
अगर आप 9 दिन का नवरात्रि व्रत रख रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन जरूर करें. ये चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसलिए ग्रीन टी से आप व्रत में अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इस चाय को पीने से आप काफी हल्का महसूस करेंगे. इससे सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं.   

2. अदरक की चाय
दूध के साथ अदरक वाली चाय तो सभी को पसंद होती है. शारदीय नवरात्रि के साथ हल्की ठंड की भी शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में अदरक की चाय आपको बुत आराम देगी. अदरक शरीर से कई सारे विकारों को दूर कर देती है. साथ ही अदरक की चाय शरीर को ऊर्जावान बनाती है. 

3. कैमोमाइल टी
इस चाय का नाम आपने हाल फिलहाल में ही सुना होगा. लेकिन कौमोमाइल टी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. व्रत के दैरान आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. ये स्वाद में भी काफी अच्छी होती है. उपवास के दौरान आप इसे सोने से पहले पी सकते हैं. इस चाय को पीने से आपका तनाव भी कम होगा और मन को शांति मिलती है.

4. दालचीनी की चाय
नवरात्रि व्रत में आप दालचीनी की चाय भी सुबह के समय पी सकते हैं. इसे पीने से आप स्वस्थ रहेंगे. साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. व्रत के समय दालचीनी की चाय आपके सेहत को कई गुना फायदा पहुंचा सकती है.

5. लेवेंडर टी
लेवेंडर चाय का नाम तो आपने सुना ही होगा. इस चाय में लेवेंडर एसेंस डाला जाता है. आप आराम से लेवेंडर चाय का सेवन व्रत में कर सकते हैं. इस चाय को पीने से आपकी दिनभर की थकान दूर हो जाती है. इस चाय का सेवन सबसे ज्यादा सुबह के समय होता है. इसलिए इसके फायदे भी अधिक होते है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news