Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर डिजीज के एडवांस स्टेज का संकेत देती हैं ये 4 पाचन समस्याएं
Advertisement

Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर डिजीज के एडवांस स्टेज का संकेत देती हैं ये 4 पाचन समस्याएं

Fatty Liver Symptoms: जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं, उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक रहता है. यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है और अक्सर शुरुआती चरणों में इसको पहचानने के लिए कोई स्पष्ट संकेत नहीं होते हैं.

Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर डिजीज के एडवांस स्टेज का संकेत देती हैं ये 4 पाचन समस्याएं

Fatty Liver Symptoms: नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) लिवर में फैट के निर्माण के कारण होने वाली स्थिति को संदर्भित करता है. जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं, उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक रहता है. यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है और अक्सर शुरुआती चरणों में इसको पहचानने के लिए कोई स्पष्ट संकेत नहीं होते हैं. हालांकि, यदि स्थिति बिगड़ती है तो यह विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के माध्यम से प्रकट हो सकता है जो समय के साथ खराब होते रहते हैं. समय पर उपचार के बिना, यह सिरोसिस सहित लिवर डैमेज का कारण बन सकता है.

नॉन अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस NAFLD के एक रूप को संकेत करता है जिसमें अतिरिक्त फैट सेल्स के कारण लिवर में सूजन और डैमेज होती है. यह अक्सर चुप रहता है और फैटी लिवर डिजीज के एडवांस स्टेज में पाचन संबंधी कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है नीचे कुछ पाचन संबंधी कॉम्प्लिकेशन बताए गए हैं, जो फैटी लिवर डिजीज के एडवांस स्टेज का संकेत देती हैं

पेट फूलना
वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के अनुसार, सिरोसिस के 80 प्रतिशत मरीज एक या एक से अधिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं. सबसे आम जीआई लक्षणों में 49.5 प्रतिशत रोगियों में पेट फूलना शामिल है. पेट की कैविटी में तरल पदार्थ के निर्माण के कारण सूजन हो सकती है. यदि इसका इलाज ना किया जाए तो इस तरल पदार्थ के निर्माण से पेट में संक्रमण हो सकता है.

पेट दर्द
नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज वाले अधिकांश मरीज के कोई लक्षण नहीं होते हैं या पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है. यह आमतौर पर एक सुस्त या दर्दनाक दर्द होता है. पेट दर्द के साथ-साथ, उन्हें मतली और भूख न लगने का भी अनुभव हो सकता है.

अपच
एक शोध में नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) के संकेतों जैसे कि पेट में जलन, रिगर्जिटेशन (जब गैस्ट्रिक जूस और कभी-कभी बिना पका हुआ भोजन का मिश्रण मुंह में वापस आ जाता है) और डकार के बीच एक पॉजिटिव लिंक पाया गया.

खाने को पचाने और निकालने में परेशानी
खाने को पचाने और निकालने में परेशानी के साथ-साथ आपको पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में भरा हुआ का अनुभव हो सकता है. यदि आप ऊपर बताए गए दो या अधिक लक्षणों में से किसी का भी एक दूसरे के साथ अनुभव करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें. यदि उपचार में देरी की जाती है, तो इससे कुपोषण और गैस्ट्रिक ब्लीडिंग जैसी और कॉम्प्लिकेशन हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news