Fatty Liver Disease Sign: कहीं आपके लिवर में भी तो नहीं बढ़ गया है फैट? ये हैं 5 बड़े लक्षण
Advertisement
trendingNow11174800

Fatty Liver Disease Sign: कहीं आपके लिवर में भी तो नहीं बढ़ गया है फैट? ये हैं 5 बड़े लक्षण

Fatty Liver Disease Sign: लिवर को फिट रहना भी बहुत जरूरी है, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग फैटी लिवर की समस्या के शिकार हो जाते हैं. जानते हैं कि इसके क्या लक्षण हैं.

ये हैं फैटी लिवर के लक्षण

Fatty Liver Disease Sign: बदलती लाइफस्टाइल में फैटी लिवर होना आम बनता जा रहा है, लेकिन अगर समय रहते इसके लक्षण पहचान कर इलाज न लिया जाए तो आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में 9 से 32 प्रतिशत लोगों को नॉन एल्कोहल फैटी लिवर डिजीज हो सकती है. बता दें कि इस साइलेंट बीमारी के कुछ वार्निंग साइन होते हैं, जो अगर शुरुआत में नजर नहीं आते हैं. तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से पाच बड़े कारण हैं, जिससे आपके लिवर में फैट बढ़ता है. ताकी समय रहते आप यह लक्षण पहचान कर इलाज करा सकें.

बढ़ते हुए वजन से भी होता है फैटी लिवर 

बता दें कि फैटी लिवर डिजीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है. यह बीमारी कॉमन बन चुकी है. बता दें इसमें लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता है और कई बार की समस्याएं सामने ने लगती है. कई बार बार वजन बढ़ने के चलते भी फैटी लिवर हो जाता है. 

ज्यादा थकान महसूस करना 

इसके साथ ही अगर आपको बहुत ज्यादा थकावट महसूस होती है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है, क्योंकि यह भी फैटी लिवर का साइन है. यानी अगर आपको इस प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं तो तुरंत आपको टेस्ट कराना चाहिए. 

कमजोरी भी एक लक्षण 

यदि आपको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इससे भी आपको परेशानी हो सकती है. कई बार लगता है कि कुछ पोषक तत्वों के चलते बॉडी में कमजोरी है, लेकिन बता दें कि यह फैटी लिवर का भी लक्षण हो सकता है. 

पेट के इस हिस्से में दर्द होना 

अगर बार-बार आपके पेट के ऊपरी दाएं भाग में दर्द होता है तो  इसे हल्के में न लें, क्योंकि यह फैटी लिवर के लक्षण हो सकते हैं. यानी समय रहते डॉक्टर को दिखाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news