Eggs and Heart Disease: रोज अंडे खाने से आ सकता है हार्ट अटैक? चौंकाने वाली स्टडी आई सामने
Advertisement

Eggs and Heart Disease: रोज अंडे खाने से आ सकता है हार्ट अटैक? चौंकाने वाली स्टडी आई सामने

Eggs and heart disease: इन दिनों हार्ट अटैक से मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में मन में तरह-तरह के सवाल आना लाजिमी है. जैसे हार्ट अटैक के लिए किस तरह की डाइट जिम्मेदारी होती है? हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Eggs and Heart Disease: रोज अंडे खाने से आ सकता है हार्ट अटैक? चौंकाने वाली स्टडी आई सामने

Eggs and heart disease: इन दिनों हार्ट अटैक से मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में मन में तरह-तरह के सवाल आना लाजमी है. जैसे हार्ट अटैक के लिए किस तरह की डाइट जिम्मेदारी होती है? हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडे के सेवन और हार्ट अटैक में भी एक लिंक है. डाइट में चिकन, एग प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स को शामिल करना अच्छा माना जाता है.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है. वैसे तो अंडे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अन्य खाने की चीजों की तरह ज्यादा नहीं होता. जितना ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स में पाया जाता है. कुछ स्टडीज में यह सामने आया है कि अंडे और हार्ट डिजीज में कनेक्शन होता है.

इसमें यह कहा गया है कि अंडे को कुछ मात्रा में डाइट में शामिल करने से कुछ स्ट्रोक और मैक्युलर डीजेनेरेशन नाम की आंख की गंभीर आंख की बीमारी दूर रहती है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में एक अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल या हार्ट डिजीज को बढ़ावा नहीं देता. लेकिन ज्यादा मात्रा में अंडा खाना स्वास्थिय के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स इसके पीछ राय देते हैं कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है. ऐसे में हार्ट डिजीज के मरीजों को अंडे के सेवन को लेकर अलर्ट रहना जरूरी है. ऐसे में सिर्फ एग वाइट खाना बेहतर होगा. एग वाइट में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news