Healthy Winter Foods: सर्दियों में करें इन खास मुरब्बों का सेवन, नहीं पड़ेगी हीटर और कंबल की जरूरत
Advertisement
trendingNow11418815

Healthy Winter Foods: सर्दियों में करें इन खास मुरब्बों का सेवन, नहीं पड़ेगी हीटर और कंबल की जरूरत

Healthy Winter: मुरब्बा सेहत को कई तरह से लाभ देता है. मुरब्बों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर किया जाता है. तो आइए जानते हैं उन मुरब्बों के बारे में जिन्हें खाने से सर्दी की मार कम झेलनी पड़ती है.

फाइल फोटो

Health Benefits Amla Murabba: मुरब्बे का इस्तेमाल आमतौर पर जीभ का स्वाद बदलने के लिए किया जाता है. यह सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम को ही एक्टिव नहीं करता बल्कि सर्दियों में इसके सेवन से हमारा शरीर भी गर्म रहता है. मुरब्बे का इस्तेमाल हमें कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बचाता है. मुरब्बे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स आमतौर पर इसे सर्दियों में खाने की सलाह देते हैं. यहां बताए जा रहे मुरब्बों को अगर आप अपनी रोज के डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखता है और आपको सर्दियों की मार कम झेलनी पड़ती है.

1. आंवले का मुरब्बा विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे सेवन से आंखों में चमक और बालों में शाइनिंग आती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है. इसकी वजह से सर्दियों के मौसम में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. आपको बता दें कि अगर आप रोज इसका सेवन करते हैं तो कई तरह के इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.

2. चेरी मुरब्बा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और यह आपके सेहत पर जादू की तरह असर दिखाता है. इस मुरब्बे को कई दिनों तक स्टोर करना भी आसान होता है. सर्दियों में यह आपको कई तरह के संक्रमण के खतरे से दूर रखता है और इसके सेवन से ठंड भी कम लगती है.

3. आयुर्वेद में अदरक के कई फायदे बताए गए हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण गले की खराश से लेकर बंद गले, जुकाम, सर्दी जैसी परेशानियों में बेहद कारगर होते हैं. इसके सेवन से भी आपको सर्दियों में कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षा मिलती है.

4. संतरा विटामिन सी का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है, ठीक इसी तरह इसका मुरब्बा भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से न सिर्फ सेहत ठीक रहती है बल्कि यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से स्किन का रूखापन कम होता है और स्किन डैमज होने से बच जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news